अनोखा मामला :कोर्ट में तोते ने दी गवाही.. आरोपी को मिली आजीवन कारावास की सजा.. जानिए कहां का है मामला

दिल्ली।। अक्सर आपने देखा होगा की कोई भी जुर्म हो जब गवाही की बात आती है, तो कोई न कोई इंसान सामने आ ही जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि आरोपियों को सजा दिलाने के लिए कोई इंसान नहीं बल्की कोई तोता कोर्ट में गवाही दे रहा है. नहीं ना! लेकिन ऐसा दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में देखने को मिला है. जहां एक रेप पीड़िता के आरोपियों को सजा दिलाने के लिए एक तोते ने कोर्ट में गवाही दिया है।

बता दें कि अर्जेंटीना में तोते की गवाही पर रेप के आरोपियों को सजा दी जा रही है. यह भले ही सुनने में बहुत ही अटपटा लग रहा है, लेकिन ऐसा सच में हुआ है. अर्जेंटीना में 46 साल की एक महिला के साथ 2 लोगों ने पहले बलात्कार किया और बलात्कार के बाद उस महिला की हत्या कर दिया. पीड़ित महिला का शव उसके किराए के घर में मिला, जहां उसके साथ दो अन्य लोग भी रह रहे थे।

वहीं, स्थानीय अदालत में इस केस को लेकर अब पुलिस ने बताया है कि फ्लैटमेट्स की जांच के बाद उन्हें एक तोते के जरिए निर्णायक सुराग मिल गया है. अर्जेंटीना के सैन इसिड्रो की एक अदालत में तोते ने वहां की स्थानीय भाषा में “नो, पोर एहसान, सोलटेम” यानी की ‘नहीं, प्लीज, मुझे जाने दो’ कहते हुए सुना है. इसको लेकर पुलिस ने बताया कि यह तोता घटना के वक्त वहीं मौजूद था. पुलिस के मुताबिक तोता को वो महिला ही पालती थी जिसकी आरोपियों ने रेप के बाद हत्या कर दी थी।

इस मामले में पुलिस का कहना है कि अपनी मालकिन के आखिरी शब्दों को सुनने के बाद सदमे में तोता बार-बार इसे दोहरा रहा है. महिला से रेप और और उसकी हत्या दिसंबर 2018 में की गई थी. एक पड़ोसी ने भी कथित तौर पर यह कहते हुए सुना, “तुमने मुझे क्यों पीटा?” तोते की गवाही के अलावा, मुख्य अभियोजक बिबियाना सैंटेला ने उस पड़ोसी के बयान को भी गवाह के तौर पर केस में शामिल किया है।

डीएनए रिपोर्ट और दांतों के निशान ने अभियोजन के आरोपों का सही ठहराने में अहम भूमिका निभाई है. इस मामले में 53 साल के मिगुएल रोलन और 65 साल के जॉर्ज अल्वारेज़ पर रेप और हत्या का मुकदमा चलाया गया है और दोषी पाए जाने के बाद अब उन्हें आजीवन कारावास का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply