पंचायत समीक्षा

कई राज्यों में हाई-अलर्ट.. चक्रवाती तुफान के चलते होगी तेज बारिश..मौसम विभाग ने दी चेतावनी

देश नई दिल्ली प्रदेश

नई दिल्ली।।केंद्र सरकार ने चक्रवाती तूफान टाउते के अगले 6 घंटों में और खतरनाक होने की आशंका जाहिर की है. दूसरी ओर मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि अरब सागर के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ में तब्दील हो गया है और इसके 18 मई के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. ‘तौकते’ 16 से 18 मई के बीच अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रहेगा।

विभाग ने कर्नाटक के लिए अगले 24 घंटे में तूफान की चेतावनी जारी की है. अरब सागर से उठ रहा चक्रवाती तूफान केरल, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा जैसे राज्यों में कहर बरपा सकता है।

आईएमडी द्वारा अपराह्न 1:45 बजे जारी किए गए बुलेटिन में कहा गया, ”इसके (तौकते) अगले छह घंटे के दौरान ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ में परिवर्तित होने की काफी संभावना है और फिर अगले 12 घंटे में इसके ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है. इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को अपराह्न/शाम के समय पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है.” केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसन्न चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के वास्ते की गईं तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के उद्देश्य से अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है।

केंद्रीय जल आयोग ने भी चक्रवात को लेकर केरल के मध्य एवं उत्तरी हिस्सों, पास के दक्षिण तटीय एवं कर्नाटक के दक्षिण तटवर्ती क्षेत्रों के लिए मध्यम से उच्च स्तर के जोखिम का अलर्ट जारी किया है. गोवा में सरकार ने चक्रवात के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाए हैं।

आईएमडी के अनुसार चक्रवात के चलते कोंकण और गोवा में 15 और 16 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. गोवा अग्निशमन एवं आपात सेवा ने कहा कि इसने स्थिति से निपटने के लिए अपने कर्मियों को तैयार रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *