पंचायत समीक्षा

बचपन का दोस्त ही निकला कातिल..नाला में मिले शव मामले में पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

क्राइम न्यूज़ छत्तीसगढ़ प्रदेश रायपुर

रायपुर।। थाना विधानसभा क्षेत्रांतर्गत सड्डू स्थित नाला में मिले शव मामले में पुलिस ने खुलासा किया है. हत्या में शामिल मृतक के बचपन के साथी सहित 3 आरोपी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि थाना विधानसभा क्षेत्रांतर्गत चैतन्य ग्रीन्स निर्माणाधीन कालोनी सड्डू पास स्थित नाला के अंदर पानी में एक अज्ञात व्यक्ति का शव पड़ा मिला था।

शव पर कीड़े पड़ गये थे दुर्गंध आ रहीं थी तथा शव करीबन एक सप्ताह पूर्व का होना प्रतीत हो रहा था। जिस पर थाना विध सभा में मर्ग क्रमांक 13/21 धारा 174 जा.फौ. दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टर द्वारा मृतक की मृत्यु शरीर एवं सिर में आयी गंभीर चोटों से होना लेख किया गया।

मर्ग जांच के दौरान अज्ञात मृतक की पहचान कुबेर साहू पिता दुलबो साहू उम्र 25 साल निवासी त्रिमूर्ति नगर थाना देवेन्द्र नगर रायपुर के रूप में हुई। जिस पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना विधानसभा में अपराध क्रमांक 114/21 धारा 302, 201, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

हत्या की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी एवं प्रभारी सायबर सेल श्री रमाकांत साहू को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल की टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया जाकर हत्या के सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुये अज्ञात आरोपियों की पतासाजी प्रारंभ करते हुये जानकारियां जुटाना प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा घटना के संबंध में मृतक के परिजन/रिश्तेदारों से विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही मृतक के साथियों से भी मृतक के संबंध में पूछताछ किया गया।

टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन कर मुखबीर भी लगाया गया। मृतक कुबेर साहू जहां काम करता था वहां भी टीम के सदस्यों द्वारा जाकर पूछताछ करने के साथ ही मृतक के साथियों के संबंध में भी जानकारी एकत्र करते हुये यह भी तस्दीक की जा रही थी कि मृतक को अंतिम बार किस व्यक्ति के साथ देखा गया था तथा किन – किन साथियों/व्यक्तियों से मृतक का मिलना – जुलना अधिक था।

मृतक का मोबाईल फोन जिस स्थान पर अंतिम बार बंद हुआ था एवं घटना स्थल का उक्त सभी तथ्यों को विश्लेषित करते हुये यह पाया गया कि अंतिम बार मृतक कुबेर साहू को उसी के बचपन के साथी त्रिमूर्ति नगर देवेन्द्र नगर निवासी किशन नायक के साथ देखा गया था। टीम द्वारा सड्डू जाकर पतासाजी करने पर भी यहीं बात सामने आयी कि मृतक कुबेर साहू को किशन नायक के साथ-साथ उसके मौसेरे भाई बबलू नायक एवं अंकित ताण्डी के साथ घटना स्थल के आसपास अंतिम बार देखा गया था।

मृतक कुबेर साहू के गायब मोबाईल फोन का तकनीकी विश्लेषण किया गया, जो बबलू नायक के पास होना पाया गया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा किशन नायक, बबलू नायक एवं अंकित ताण्डी को पकड़कर प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ किया गया जिस पर आरोपियों द्वारा कुबेर साहू की हत्या करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि मृतक कुबेर साहू किशन नायक का बचपन का साथी था तथा कुछ दिनों पूर्व किशन नायक की बहन आत्महत्या कर ली थी तथा आरोपी किशन नायक को संदेह था कि मृतक कुबेर साहू के कारण ही उसकी बहन ने आत्महत्या किया है, जिससे क्षुब्ध होकर आरोपी किशन नायक ने अपनी बहन की आत्महत्या का बदला कुबेर साहू से लेने का ठान लिया और कुबेर साहू की हत्या करने की योजना बना डालीं तथा किशन नायक ने अपनी इस योजना में बबलू नायक एवं अंकित ताण्डी को शामिल किया।

योजना के अनुसार आरोपियान दिनांक 05-06.02.2021 की दरम्यानी रात्रि मृतक कुबेर साहू को शराब पीने हेतु घटना स्थल के पास ले गये तथा चारों मिलकर शराब पीये इसी दौरान आरोपियान मौका पाकर पास पड़े सीमेन्ट क्रांकीट के पत्थर से कुबेर साहू के सिर एवं शरीर में मारकर हत्या कर दिये तथा पहचान व साक्ष्य छिपाने के उद्देश्य से मृतक के शव को नाला में फेंक दिये तथा मृतक के मोबाईल फोन को रख लिये।

आरोपियों के कब्जे से उनकी निशानदेही पर मृतक का मोबाईल फोन, घटना में प्रयुक्त क्रांकीट पत्थर एवं आरोपियों के खून लगे कपड़े जप्त कर आरोपियों को अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना विधानसभा के सुपुर्द किया गया। जिस पर थाना विधानसभा में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी

01.किशन कुमार नायक उर्फ कान्हा पिता स्व0 हरिपाल कुमार उम्र 23 साल निवासी त्रिमूर्ति नगर थाना देवेन्द्र नगर रायपुर।

02.बबलू नायक पिता राजेश नायक उम्र 18 साल निवासी बी.एस.यू.पी. कालोनी खालबाड़ा सड्डू थाना विधानसभा रायपुर ।

03.अंकित ताण्डी पिता विष्णु ताण्डी उम्र 18 साल निवासी कलिंग नगर एफ सी आई गोदाम के पास गुढियारी रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *