देशनई दिल्लीप्रदेश

बड़ी ख़बर : 26 मार्च तक निपटा लें बैंक के जरूरी काम नहीं तो हो सकता है नुकसान जाने पूरी ख़बर

नई दिल्ली।।यह वित्त वर्ष का आखिरी महीना है और बैंक समेत फाइनेंशियल सेक्टर के लिए यह महीना काफी अहम होता है. 31 मार्च तक सभी बैंकों को अपना अकाउंट इस वित्त वर्ष के लिए क्लोज करना होता है. यही वजह है कि अगर बैंक से जुड़ा कोई काम है तो इस जल्द से जल्द निपटा लें. अगर 26 मार्च तक आपने बैंकिंग काम नहीं निपटाया तो करीब एक सप्ताह का लंबा इंतजार करना होगा।

इस आर्टिकल में आपको मार्च के आखिरी सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह में बैंक हॉलिडे के बारे में बताने जा रहे हैं। 21 मार्च को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे और 22 मार्च से 26 मार्च तक बैंक खुले रहेंगे। 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार रहेगा और 28 मार्च को रविवार रहेगा, इसलिए दोनों दिन बैंक बंद रहेंगे।

29 मार्च से नए सप्ताह की शुरुआत होगी. 29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद रहेगा। पटना के सारे बैंक 30 मार्च को भी बंद रहेंगे।

1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की होगी शुरुआत

31 मार्च यानी बुधवार को चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन है. उस दिन बैंक जरूर खुला रहेगा लेकिन अकाउंट क्लोजिंग के कारण बैंक में पब्लिक डीलिंग का काम नहीं होता है. 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष (2021-22) की शुरुआत होगी. एक अप्रैल को गुरुवार रहेगा और मार्च क्लोजिंग की प्रकिया खत्म करने और नई प्रक्रिया शुरू होने के कारण बैंक में पब्लिक डीलिंग का काम नहीं होता है. मतलब दो दिन (31 मार्च और 1 अप्रैल को आम लोगों के लिए बैंक बंद ही माना जाता है) बैंक सरकार से लेन-देन का काम करता है और अपना अकाउंट क्लोज करता है।

बैंक हॉलिडे लिस्ट

>> 27 मार्च महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद.
>> 28 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.
>> 29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद.
>> 30 मार्च को पटना के बैंक बंद रहेंगे, हालांकि दूसरे शहरों में बैंक खुले रहेंगे.
>> 31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन इसलिए पब्लिक डीलिंग नहीं.
>> 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष का पहला दिन लेकिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग में व्यस्त.
>> 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे.
>> 3 अप्रैल को बैंक खुला रहेगा.
>> 4 अप्रैल को रविवार के कारण बैंक बंद.
>> 5 अप्रैल से बैंक का सामान्य कामकाज शुरू हो जाएगा.

2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण शुक्रवार को बैंक बंद रहेगा. 3 अप्रैल को पहला शनिवार होने के कारण बैंक खुला रहेगा लेकिन 4 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा. इस तरह आम जनता के लिए स्मूद फंक्शनिंग 5 अप्रैल यानी सोमवार से शुरू हो पाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button