पंचायत समीक्षा

भ्रष्टाचार का ऐसा खेल जहाँ सरपंच और सचिव गटक गए 2,29,450 रूपये… पढ़िए क्या है पूरा मामला…

छत्तीसगढ़ सरगुजा संभाग सूरजपुर

सूरजपुर।।जिला सूरजपुर के जनपद पंचायत भैयाथान के अंतर्गत आने वाले एक ग्राम पंचायत बलौदा के सरपंच सचिव पर सरकारी राशि को गबन करने के आरोप लगाया गया है। यह आरोप ग्राम पंचायत बरौधि के जनपद सदस्य सुहानों बाई पति सुरेश पाटले और उपसरपंच रामाशंकर राजवाड़े ने लगाया है और इनके द्वारा सूरजपुर कलेक्टर को आवेदन सौंपकर जांच कर कार्रवाई करने की मांग की गई है।

सरपंच सचिव ने सौपे गए आवेदन के माध्यम से बताया कि ग्राम पंचायत बरौधि के सरपंच श्रीमती बसंती किंडो पति हेमंत किंडो और सचिव रामकुमार राजवाड़े के मिलीभगत से ग्राम पंचायत बरौली के मूलभूत की राशि 229450 आहरण कर भ्रष्टाचार किए हैं जिसमें राम कवल पिता स्वर्गीय हीरोहित जाति चमार, खेलावन पिता स्वर्गीय शिवलाल जाति चमार, अमकेशवर पिता रामधन जाती रजवार निवासी ग्राम पंचायत बरौधि जिनको 12000 शौचालय का अनुदान राशि नहीं दिया गया है जबकि पूर्व सरपंच के द्वारा तीनों व्यक्तियों को 36000 के हिसाब में दिया गया था।

सरपंच सचिव के द्वारा 35000 एस.बी.एम खाता से आहरण कर भ्रष्टाचार किया गया है, सरपंच सचिव के द्वारा कोरोना महामारी के समय पंचायत फंड से राशि निकाला गया लेकिन ग्राम वासियों को ना सैनिटाइजर दिया गया और ना ही माक्स का वितरण किया गया है सिर्फ पांच 5, 5 किलो चावल वह भी कुछ ही पब्लिक को दिया गया। सौपे गए आवेदन में बताया गया कि आज दिनांक तक हैंडपंप मरम्मत या अन्य कोई भी मूलभूत सुविधा ग्राम वासियों को नहीं दिया गया है वही कोरोना काल के समय दिनांक 19 मार्च 2020 को मिट्टी तेल ₹15. 16 पैसा की दर से प्राप्त किया था जिसको 28 प्रति लीटर की दर से वितरण किया जिसकी शिकायत अनुविभागीय दंडाधिकारी भैयाथान को किया गया था। वही ग्राम पंचायत बरौधि की सरपंच-सचिव के द्वारा जनवरी 2021 से सौपे गए आवेदन दिनांक तक वृद्धा पेंशन का भुगतान नहीं किया गया है जिसका वितरण नहीं होने के कारण हितग्राही परेशान है।

ग्राम पंचायत बरौली में पवन कुमार पिता सुरेश का कोरोन संक्रमण के कारण 8 या 9 जनवरी को मृत्यु हो गया था जिसका दफन कफन के लिए शासन के द्वारा 2000 सहायता राशि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है लेकिन आज दिनांक तक मृतक परिवार को सहायता राशि नहीं दी गई है जो कि एक सोचनीय विषय है।

ग्राम पंचायत बड़ौदा के उपसरपंच रामाशंकर राजवाड़ा और जनपद सदस्य सुहानों भाई पाटले पति सुरेश पाटले ने आवेदन के माध्यम से 14 वां वित्त और 15 वां वित्त की राशि व मूलभूत की राशि जो इंटरनेट द्वारा ऑनलाइन ब्यय वाउचर विवरण का छाया प्रति 7 प्रति संलग्न करते हुए ग्राम पंचायत बरौधि के पंचों व ग्रामीणों के समक्ष जांच कराने और उचित कार्रवाई कराने की मांग की है।

पंचायत समीक्षा
पंचायत समीक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *