सबसे बड़ी चिंता का सबब: कोरबा जिले में 500 से ज्यादा लोग HIV संक्रमित…

 

कोरबा।। एचआईवी पॉजीटिव व्यक्ति के संपर्क में आने और उसके द्वारा उपयोग में लाए गए सामान का उपयोग करने से सामान्य व्यक्ति भी इस लाइलाज बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. एचआईवी वायरस का फैलाव संक्रमित मरीज के संपर्क में आने से होता है. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में अब तक 500 से ज्यादा लोग एचआईवी संक्रमित हैं. वे लगातार इसका उपचार करा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे एचआईवी के बारे में जानकारी हासिल करें और सतर्क रहें।

एचआईवी वायरस से होने वाली एड्स की चर्चा काफी समय से देश और दुनिया में हो रही है. इसे पहले तक यह एक जानलेवा बीमारी के रूप में मानी जा रही थी. लंबे समय तक किये गए अनुसंधान के बाद चिकित्सा विशेषज्ञों ने इसका उपचार खोज निकाला है. हालांकि इसके बाद भी संक्रमित व्यक्ति को जीवन भर दवा का उपयोग करना पड़ता है। लगातार हो रहे जागरूकता संबंधी प्रयासों के बावजूद गलतियों के कारण लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

कोरबा जिले के पैथोलॉजिस्ट विशेषज्ञ जात्रा ने बताया कि वर्तमान में हमारे जिले में 500 लोग इससे ग्रस्त हैं. विभाग ने इस मामले में जांच के लिए सात स्थानों पर व्यवस्था कर रखी है. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि एचआईवी की संरचना और उसकी क्षमता कुछ ऐसी है कि एक बार जो व्यक्ति इसकी चपेट में आ जाता है, वह जल्दी स्वस्थ नहीं होता. उसे लंबे समय तक दवाएं लेनी पड़ती हैं. स्वास्थ्य विभाग इस जागरूकता की कड़ी में एनजीओ से भी सहयोग ले रहा है।

बताया गया कि नशा करने वालों द्वारा फेंके गए नीडिल्स और यौन रोग से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह बीमारी फैलती है. एड्स की रोकथाम को लेकर अलग-अलग स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. इसी के साथ जागरूकता के लिए कार्यक्रमों का संचालन भी शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है. विशेष तौर पर ट्रांसपोर्टिंग लाइन में ऐसी कोशिशें की जा रही हैं. क्योंकि अब तक के मामले में देखा गया है कि ज्यादा केस ऐसे इलाकों से ही सामने आते रहे हैं. वर्तमान में एचआईवी संक्रमित लोगों की जो संख्या सार्वजनिक की गई है, उसे देखते हुए लोगों को काफी सतर्क रहने की आवश्यकता है।

Leave a Reply