अम्बिकापुरछत्तीसगढ़सरगुजा संभाग

सरगुजा :अवैध प्लाटिंग करने वालों पर करें कड़ी कार्यवाही – कलेक्टर

अम्बिकापुर।।कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज यहां कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में विभागीय योजनाओं तथा  जिले में संचालित निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में अवैध प्लाटिंग को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि अवैध प्लाटिंग बिल्कुल न होने दे।अवैध प्लाटिंग करने वाला कोई भी हो उस  पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि उन कॉलोनाइजरों को ही प्लाटिंग की अनुमति दें जो नियमानुसार कॉलोनी विकसित करने का कार्य करते हैं।

कलेक्टर ने कहा कि अवैध प्लाटिंग एवं अतिक्रमण करने वालो पर अभियान चलाकर कार्यवाही करें। नगर निगम अंतर्गत क्षेत्र में ज्यादा ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि गोठान में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद की बिक्री बड़े किसानों को करने के लिए कृषि एवं उद्यान विभाग वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से सूची तैयार करें।

गोठान ग्राम के किसानों को प्राथमिकता दें। रबी फसल में वर्मी खाद के उपयोग के लिए बड़े किसानों को प्रोत्सहित करें ताकि खरीफ सीजन में वे किसान स्वयं वर्मी खाद खरीदें। उन्होंने कहा कि वर्मी खाद की बिक्री बड़े किसानों को करने के लिए उपसंचालक कृषि अपने अधीनस्थ मैदानी अमलों को गांव गांव जाकर किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दें।

उन्होनें गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को गोबर बिक्री की राशि बैंक खाते में जमा नहीं होने के संबंध में उदयपुर एवं लखनपुर के जनपद सीईओ को गोधन एप्प में बैंक का सही आईएफएससी कोड प्रविष्ट करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने फसल प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदर्शन का दस्तावेजीकरण ठीक से करे जिसमें हितग्राही किसान का अपने खेत में फोटो, दिनों के साथ फसल की उंचाई एवं विकास शामिल हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button