छत्तीसगढ़अम्बिकापुरप्रदेशसरगुजा संभाग

सरगुजा संभाग :इस जिले के कलेक्टर ने जाहिर की नाराजगी..कहा- दुर्घटना हादसा होने पर एनएच के खिलाफ दर्ज कराएं FIR

अंबिकापुर।।कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को साप्ताहिक समय सीमा की ऑनलाईंन बैठक विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने अम्बिकापुर-शिवनगर एनएच में लखनपुर के पास जारी निर्माण कार्य की धीमी प्रगति तथा अब तक पैच रिपेरिंग कार्य पूरा नही होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि एनएच निर्माण कार्य में ठेकेदार की लेट लतीफी कार्य और एनएच के

अधिकारियो के लापरवाही से प्रगति नही आ रही है। सड़क खराब होने के कारण उदयपुर के पास यात्री बस की भी दुर्घटना हुई है। इसकी जिम्मेदारी एनएच के अधिकारियो की है। उन्होंने आरटीओ को इस दुर्घटना के लिए खुद प्रार्थी बनकर एनएच के अधिकारियों पर नामजद एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने एनएच के अधिकारियो को स्पष्ट निर्देशित किया कि लखनपुर में एनएच निर्माण कार्य बरसात से पहले पूरा कराये। सड़क के किनारे नाली का निर्माण भी कराये। यदि पक्का नाली तत्तकाल नही बन सकता तो कच्चा नाली ही बनाए ताकि बारिश का पानी निकल जाए और कही पर जल भराव की समस्या न हो।

उन्होंने सांड़बार से उदयपुर तक पैच रिपैरिंग में ठेकेदार द्वारा लेट .लतीफी करने पर एनएच के अधिकारियो को फटकार लगाते हुए कहा कि शीघ्र पैच रिपेरिंग पूरा कराये अन्यथा सख्त कार्यवाही के लिए तैयार रहे। उन्होंने एनएच के ठेकेदार को कार्यालय मे शीघ्र हाजिर करने के निर्देश एनएच के अधिकारियो को दिए।

कलेक्टर ने रासायनिक उर्वरकों की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी ट्रेडर्स या रिटेलर के द्वारा खाद बिक्री में कोई गड़बड़ी करने नही दी जाएगी । उन्होंने कहा कि यदि टेडर्स या रिटेलर्स दुकान में दर सूची का बैनर नही प्रदर्शित नही करता है, अन्य जिले के किसानों को खाद की बिक्री करता है या बिना पॉस मशीन के बेचता है तो उसकी लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार टीम बनाकर दुकानो का औचक निरीक्षण करें और प्रशासन के निर्देश का अनुपालन कराएं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियो को खाद-बीज के अग्रिम उठाव में तेजी लाने किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। बीज उत्पादन कार्यक्रम में किसानों को जोड़कर फायदा पहुंचाने के लिए बीज निगम के अधिकारियों बीज का लक्ष्य बढ़ाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने रूर्बन क्लस्टर बटवाही में 64 चयनित किसानों के यहां 50-50 लीची के पौधे लगाने हेतु उद्यान विभाग के अधिकारियो को जरूरी तैयारी करने के साथ ही किसानों को पौधों की सुरक्षा और देख-भाल की जानकारी देने में निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी गोठानो मे बांस रोपण कराने ताथा बाड़ी में करौंदा का पौधा लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए मानव दिवस सृजन, सक्रिय जॉब कार्ड तथा महिला नियोजन की स्थिति में सुधार के लिए सभी जनपद सीईओ को फिल्ड में जाकर कमी को दूर करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button