आंगनबाड़ी केंद्रों की रंगाई-पुताई में भी भ्रष्टाचार !

महासमुंद।। बसना विकासखंड के 260 आंगनबाड़ी केंद्रों की रंगाई-पुताई के लिए शासन से पैसे दिए गए थे. प्रत्येक आंगनबाड़ी के लिए 3-3 हजार रुपये के हिसाब से 7 लाख रुपये आवंटित किया था. आंगनबाड़ी केंद्र के अंदर और बाहर रंगाई पुताई कराना था।

रंगाई-पुताई की राशि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खाते में जमा नहीं करनी थी. रंगाई का काम दिसंबर 2020 से पहले पूरा कर लेना था, लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग के विकासखंड परियोजना अधिकारी ने सेक्टर चनाट और सेक्टर बारा डोली के 51 आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं के खाते में 20 जनवरी को 6-6 हजार रुपये रंगाई पुताई के नाम पर डाल दिए गए।

corruption-in-painting-work-of-anganwadi-centers-of-mahasamund

आंगनबाड़ी केंद्र

बाद में विकासखंड परियोजना अधिकारी का मौखिक आदेश बताते हुए सेक्टर सुपरवाइजर ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पैसे मांग लिए. सेक्टर सुपरवाइजर का कहना है कि ये पैसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में नहीं देना था, बल्कि ठेकेदार के माध्यम से उन्हें खुद पुताई कराना था. इसे लेकर अब सेक्टर सुपरवाइजर और विकासखंड परियोजना अधिकारी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पैसा वापस देने की बात कह रही हैं. वहीं विकासखंड परियोजना अधिकारी पैसा वापस मांगने से इनकार करते हुए कार्रवाई की बात कर रहे हैं. जिला परियोजना अधिकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में राशि नहीं डालने की बात करते हुए जांच पर कार्रवाई की बात कर रहे हैं।

corruption-in-painting-work-of-anganwadi-centers-of-mahasamund

आंगनबाड़ी केंद्र

इस पूरे केस में आंगनबाड़ी केंद्रों की रंगाई पुताई का काम अधर में लटका है. वहीं इस पूरे प्रकरण में भ्रष्टाचार की बात सामने आ रही है. फिलहाल जिम्मेदार अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं।

Leave a Reply