आंगनबाड़ी केंद्र चल रहा पुराने व जर्जर हो चुके भवन में, दुघर्टना की बढ़ी आशंका…

रामानुजगंज।।  रामचंद्रपुर विकासखंड के ग्राम सुंदरपुर में एक ओर जहां करीब 30 बच्चे जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र में जाने को मजबूर है यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र से महज 100 मीटर की दूरी पर 6 लाख 50 हजार रूपए लागत से नया आंगनबाड़ी भवन बने 2 वर्ष से अधिक समय से बनकर तैयार है परंतु अब तक नए आंगनबाड़ी भवन में आंगनबाड़ी नहीं लग सका है। अभी भी नया आंगनबाड़ी भवन बड़ा एवं बेहतर सुविधा के साथ बच्चों का इंतजार कर रहा है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत सुंदरपुर में स्कूल पारा में सन 2017-18 में मनरेगा एवं महिला बाल विकास विभाग के मद से करीब 6 लाख 50 हजार लागत से नए आंगनबाड़ी भवन का निर्माण हो चुका है इसके बावजूद भी बच्चे अत्यंत जर्जर हो चुके पुराने आंगनबाड़ी भवन में जाने को मजबूर है। स्थिति यहां ऐसी है कि आए दिन लेंटर टूटकर गिरते रहता है। ऐसे में 30 बच्चों के लिए कभी भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। यहां बच्चे मात्र एक कमरे में पढ़ने एवं खेलने को मजबूर हैं जबकि बड़ा एवं बेहतर आंगनबाड़ी केंद्र अभी भी बच्चों का इंतजार कर रहा है। समय रहते प्रशासन को इस ओर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

बिना उपयोग के जर्जर होने लगा आंगनबाड़ी भवन –
एक ओर ₹650000 लागत से नए आंगनबाड़ी भवन का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है जहां अभी तक आंगनबाड़ी लगना प्रारंभ नहीं हो सका है। वहीं दूसरी ओर नए बने आंगनबाड़ी भवन की गुणवत्ता इस बात से समझी जा सकती है कि यहां अभी आंगनबाड़ी भवन लगना प्रारंभ नहीं हुआ है। परंतु दीवारों में दरार एवं भवन क्षतिग्रस्त होना प्रारंभ हो गया है साथ ही नए आंगनबाड़ी भवन में गंदगी का आलम पसरा हुआ है।

screenshot 2021 01 31 23 26 32 255125416847491685305 console corptech

पिपरपान में भी नए आंगनबाड़ी भवन में नहीं लग रहा आंगनबाड़ी –
ग्राम सुंदरपुर ही नहीं ग्राम पंचायत पीपरपान में भी आंगनबाड़ी भवन पूर्ण कर लिया गया है परंतु अभी भी यहां निजी भवन में आंगनबाड़ी संचालित हो रहा है। जबकि नए आंगनबाड़ी भवन में बेहतर सुविधाओं के साथ आंगनबाड़ी लग सकता है। इस संबंध में पंचायत सचिव शंकर प्रसाद ने बताया कि नया आंगनबाड़ी भवन बनकर तैयार हो गया है जल्द ही वहां आंगनबाड़ी लगाया जाएगा।

Leave a Reply