उदयपुर के फार्मासिस्टों ने स्वास्थ्य मंत्री से किया आग्रह- कौंसिल में केवल डिग्रीधाटी पंजीकृत फार्मासिस्टों का हो मनोनयन

बिलासपुर।।पंचायत समीक्षा।। इंडियन फार्मासिस्ट एसोसिएशन छत्तीसगढ़ स्टेट ब्रांच के सरगुजा संभाग की बैठक में सरगुजा संभाग के पांचों जिले कोरिया, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर और सूरजपुर के फार्मासिस्टों के साथ पूरे प्रदेश के विभिन्न जिलों रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बालोद, मुंगेली, बलोदाबाजार, बेमेतरा से लगभग 100 फार्मासिस्ट शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ प्रदेश में फार्मासिस्ट के शासकीय पदों में भर्ती नहीं होना, दवा व्यवसाय में बढ़ रहे फार्मेसी डिग्री रेंटिंग की समस्या, फार्मेसी कालेजों में नान अटेंडिंग डिप्लोमा की पढ़ासई धडल्ले से चलाना, छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी कौंसिल की उदासीनता जैसी समस्याओं को लेकर बैठक में चर्चा की गई।

राज्य संयोजक फार्मासिस्ट वैभव शास्त्री ने दो नए जिलों जशपुर और सूरजपुर डिस्ट्रिक्ट ब्रांच का गठन कर पदाधिकारियों की नियुक्ति की। जशपुर डिस्ट्रिक्ट ब्रांच के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी फार्मासिस्ट विवेकानंद होता को दी गई। उपाध्यक्ष फार्मासिस्ट पूनमचंद महतो, सचिव फार्मासिस्ट विक्रम बरार एवं सह सचिव फार्मासिस्ट गोपाल यादव को बनाया गया। सूरजपुर डिस्ट्रिक्ट ब्रांच के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी फार्मासिस्ट विशाल दुबे एवं फार्मासिस्ट रूप नारायण यादव को सचिव बनाया गया।

बलरामपुर डिस्ट्रिक ब्रांच में फार्मासिस्ट ब्रिजेश गुप्ता को नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। फार्मासिस्ट अंजनी भगत को सहसचिव एवं फार्मासिस्ट हिमांशु अंबष्ट को आईटी सेल प्रभारी नियुक्त किया गया। सरगुजा डिस्ट्रिक्ट ब्रांच में कुछ नए फार्मासिस्टों को जिम्मेदारी प्रदान की गई है।

अनीश अहमद को उपाध्यक्ष, नीरज दुबे को मीडिया प्रभारी, देवेश जायसवाल को कोषाध्यक्ष, अभय अग्रहरी को सह सचिव बनाया गया। प्रदेश सचिव राहुल वर्मा ने विस्तार से फार्मासिस्ट हित में आईपीए के द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया और बैठक में उपस्थित फार्मासिस्टों को स्टेट फार्मेसी कौंसिल के कार्य की जानकारी दी।

उन्होंने बताया राज्य निर्माण से लेकर अब तक स्टेट फार्मेसी कौंसिल में डिग्रीधारी फार्मासिस्ट सदस्य नहीं बनने के कारण राज्य के फार्मासिस्टों के हित में एक भी कार्य नहीं हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री से आह्वान किया है कि स्टेट फार्मेसी काउंसिल में केवल डिग्रीधारी पंजीकृत फार्मासिस्टों का मनोनयन हो। बैठक में सीनियर फार्मासिस्ट लव प्रकाश देवांगन, प्रदेश आईटी सेल अध्यक्ष फार्मासिस्ट बलवंत बंजारे, प्रदेश सचिव फार्मासिस्ट मिथिलेश रत्नाकर ने भी उपस्थित फार्मासिस्टों का मार्गदर्शन किया।

By पंचायत समीक्षा

Leave a Reply