कोरोना: केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन जारी..बताया किन बातों को रखना होगा ध्यान.. पढ़िए पूरी खबर

रायपुर।।कोरोना मरीज पूरी तरह रिकवर होने के 3 महीने बाद वैक्सीन लगा सकते हैं. यही नहीं स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी कोविड वैक्सीन लगवा सकती हैं. इसके अलावा जिन मरीजों को प्लाज्मा दिया गया है, वे हॉस्पीटल से डिस्चार्ज होने के 3 महीने बाद वैक्सीन ले सकते हैं. यह बात केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिश के बाद जारी गाइडलाइन में कही है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव राजेश भूषण ने छत्तीसगढ़ के साथ अन्य प्रदेशों के मुख्य सचिव को केंद्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन प्रेषित किया है. इसमें कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तमाम आशंकाओं को दूर किया गया है. गाइडलाइन के अनुसार, अगर किसी को कोई भी दूसरी गंभीर बीमारी की वजह से अस्पताल में भर्ती होना है, वे भी वैक्सीनेशन लगाने के लिए 4 से 8 हफ्ते इंतजार कर सकते हैं।

गाइडलाइन के अनुसार, कोविड वैक्सीन लेने के 14 दिन बाद ब्लड डोनेट किया जा सकता है. इसी तरह अगर कोई कोरोना संक्रमित है तो रिपोर्ट नेगेटिव आने के 14 दिन बाद ब्लड डोनेट कर सकता है. साथ ही बताया गया है कि वैक्सीन लगाने से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा पत्र में राज्यों से वैक्सीन देने वाले कर्मचारियों को भी ट्रेनिंग देने को कहा गया है।

guideline console corptech

Leave a Reply