कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए क्या है नियम

रायपुर।।1 मार्च से 45 से 60 साल तक के लोगों का कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. रायपुर में तीन शासकीय केंद्रों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा. वैक्सीनेशन को लेकर आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. रायपुर नगर-निगम के जोन कार्यालय 2 , 3 और 5 में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. टोकन लेने के बाद सोमवार को 120 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 3 शासकीय और 5 प्राइवेट अस्पतालों को चुना गया है. शासकीय केंद्रों में वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी. निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए 250 रुपये प्रति वैक्सीन देना होगा. कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन का समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक रखा गया है. इच्छुक लोग तय समय पर जोन कार्यालय में आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. और टोकन प्राप्त कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जा रहा है.रायपुर नगर-निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि सोमवार से वैक्सीनेशन आम नागरिकों के लिए शुरू हो रहा है. इस चरण में 45-60 साल के आयुवर्ग के ऐसे लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. टीका लगवाने के लिए ID कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा.

टोकन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
अपर आयुक्त ने बताया कि टीकाकरण के लिए रोजाना 120 से 130 टोकन जारी किए जाएंगे, ताकि 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकी. अपर आयुक्त ने बताया कि 3 जोन कार्यालय में टोकन देना शुरू कर दिया गया है.

कैसे होगा वेरिफिकेशन?

सरकार ने लाभार्थी के वेरिफिकेशन के लिए 12 तरह के पहचान पत्रों की लिस्‍ट जारी की है. इसके अलावा मतदाता सूची से भी मिलान किया जाएगा. आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस के पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍यूमेंट, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड दिकाकर भी आप खुद को वेरिफाई करा सकते हैं.

टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा ?

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 3 शासकीय और 5 प्राइवेट अस्पतालों को चुना गया है. शासकीय केंद्रों में वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी. निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए 250 रुपये प्रति वैक्सीन देना होगा. कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन का समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक रखा गया है. इच्छुक लोग तय समय पर जोन कार्यालय में आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. और टोकन प्राप्त कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जा रहा है.रायपुर नगर-निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि सोमवार से वैक्सीनेशन आम नागरिकों के लिए शुरू हो रहा है. इस चरण में 45-60 साल के आयुवर्ग के ऐसे लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. टीका लगवाने के लिए ID कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा.

टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा ?

वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. फिलहाल कोविन एप 2 दिन के लिए बंद किया गया है. इसे अपडेट किया जा रहा है. 2 दिन बाद कोविन एप 2 लांच होगा. जिसे सर्व साधारण के लिए खोल दिया जाएगा.

क्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है ?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निजी अस्पतालों के लिए अनिवार्य है. लेकिन शासकीय अस्पताल में दस्तावेज दिखाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा. एक हफ्ते के बाद हर सेंटर में आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा.

Leave a Reply