कोरोना वैक्सीनेशन के दो दिन बाद पुलिस अधिकारी की मौत

छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद एक पुलिस अधिकारी की मौत से पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीनेशन के क्रम में रायपुर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में तैनात ASI पुष्पेंद्र पाण्डेय को टीका लगाया गया था। 14 फरवरी की रात सीने में दर्द उठने के बाद उनकी मौत हो गई। पुष्पेंद्र यहां अनुकंपा नियुक्ति पर तैनात थे। अब इस मामले की जांच राज्य स्तरीय एडवर्स इवेंट्स फॉलोविंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) कमेटी करेगी।

छत्तीसगढ़ के राज्य टीकाकरण अधिकारी डाॅ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया, रायपुर में 14 फरवरी को 34 वर्षीय सहायक सब इंस्पेक्टर की मृत्यु हुई है। उनका पोस्टमार्टम किया गया और अंतिम रिपोर्ट अभी आना बाकी है। उन्होने कहा, प्रथम दृष्टया इसका संभावित कारण हर्ट अटैक लग रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने एवं राज्य स्तरीय AEFIसमिति उसका विस्तृत विश्लेषण करेगी। तभी मौत का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा। डॉ. ठाकुर ने बताया, सहायक सब इंस्पेक्टर कोे 12 फरवरी को रायपुर में कोरोना की वैक्सीन लगाई गई थी। उन्हे 14 फरवरी को रात में सीने में अचानक दर्द हुआ। उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया। वहां के डाक्टरों ने प्राथमिक जांच करके बताया कि अस्पताल पहुंचने के पूर्व ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

राज्य स्तरीय AEFI समिति के अध्यक्ष एवं पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय के कम्यूनिटी मेडीसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. निर्मल वर्मा ने बताया, मामला उनके संज्ञान में आया है। समिति की बैठक में चर्चा के बाद रायपुर की CMHO से तय प्रारूप में पूरी जानकारी मांगी गई है। उनकी रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद ही मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो सकेगा। उन्होने कहा कि सामान्यतः पोस्टमार्टम एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है, लेकिन इस प्रकरण में एक टीम ने पोस्टमार्टम किया।

क्या है यह AEFI समिति

टीके के विपरीत प्रभाव के मामलों की जांच और उससे निपटने के लिए यह समिति बनाई गई है। इस समिति में अनेक विशेषज्ञ डॉक्टर, API और यूनीसेफ के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समिति सभी प्रकार के टीकाकरण के बाद कोई एडवर्स इवेंट होने के सभी प्रकरणों की जांच करती हैं।

पहली खुराक के बाद TI को कोरोना हुआ

सिविल लाइंस थाने के TI आरके मिश्रा कोरोना टीके की पहली खुराक लगने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है, TI को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक 8 फरवरी को लगी। उसके बाद उन्हें मलेरिया की शिकायत हुई थी। सोमवार को एंटीजन टेस्ट मेंं उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।