कोविड गाइडलाइन के साथ लगा कोरोना का पहला टीका…

रायपुर।।16 जनवरी को पूरा देश कोरोना टीकाकरण की शुरुआत का गवाह बना. पीएम ने कहा कि मास्क, दो गज की दूरी और साफ-सफाई ये टीके के दौरान भी और बाद में भी जरूरी रहेंगे. टीका लग गया तो इसका मतलब ये नहीं कि आप बचाव के दूसरे तरीके छोड़ दें. अब हमें नया प्रण लेना है. दवाई भी, कड़ाई भी. छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान देखा गया कि सभी ने मास्क पहना था, हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग नहीं देखनी को मिली.

रायपुर एम्स के निदेशक हों, बस्तर की स्टाफ नर्स या फिर राजधानी की सफाईकर्मचारी तुलसा तांडी, सभी ने मास्क पहनकर कोरोना का पहला टीका लगवाया. केंद्रों पर सैनिटाइजर मिला. टीकाकरण करने वालों भी कोविड गाइडलाइन का पालन करते दिखे. छत्तीसगढ़ में मेडिकल ऑफिसर, स्टाफ और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने टीका लगवाकर ये संदेश दिया कि इससे डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है.

10268397 thu6665903531555252750 console corptech

चेहरे पर अब खुशी

प्रदेश के स्वास्थ्य सिंहदेव ने कहा कि टीका लगने से पहले जो मानसिक दवाब में थे, उनके चेहरे पर अब खुशी है. टीका लगवाने वालों को लग रहा है कि सब ठीक है. उन्होंने ये भी कहा कि धीरे-धीरे मन से डर खत्म हो जाएगा. खतरे की कोई बात नहीं है.

सजा रहा सेंटर

फूलों और गुब्बारों से सजे वैक्सीनेशन सेंटर्स की तस्वीरें तो दिखी हीं. साथ ही आदिवासी बहुल राज्य छत्तीसगढ़ के सीतापुर टीकाकरण केंद्र पर लोगों ने कर्मा नृत्य भी किया. उम्मीदों की नई सुबह का स्वागत छत्तीसगढ़ में सावधानी और पूरी सुरक्षा के साथ हुआ.

पहले दिन 1,65,714 लोगों को लगाया गया टीका

कोरोना वैक्सीनेशन पर प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान का पहला दिन सफल रहा. अब तक टीकाकरण के बाद अस्पताल में भर्ती होने का कोई मामला सामने नहीं आया है. मंत्रालय के मुताबिक, पहले दिन 1,65,714 लोगों को टीका लगाया गया.

छतीसगढ़ में 4985 लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

बिहार में 16,401 लोगों ने टीका लगवाया।

गुजरात में 8,557 लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

महाराष्ट्र में 15,727 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया।

मध्य प्रदेश में 6,739 लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

केरल में 7,206 लोगों ने टीका लगवाया।

उत्तर प्रदेश में 15,975 लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

पश्चिम बंगाल में 9,578 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया।

राजस्थान में 9,279, लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

ओडिशा में 8,675 लोगों ने टीका लगवाया।

नगालैंड में 499 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया है।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़ -PSN

Leave a Reply