गूगल पर लीक हुआ WhatsApp का प्राइवेट चैट, कोई भी पढ़ सकता है आपकी निजी बातें…

@पंचायत समीक्षा न्यूज़।।
अपनी नई सेवा शर्तों को लेकर फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप (WhatsApp) विवादों से घिरा ही है कि इसी बीच एक विवाद WhatsApp के साथ जुड़ गया है। WhatsApp ग्रुप के मैसेज गूगल पर लीक हो गए हैं। ऐसे में कोई भी गूगल पर WhatsApp group सर्च करके आपके चैट को पढ़ सकता था और आपके निजी ग्रुप को ज्वाइन भी कर सकता था। WhatsApp की इस गलती की वजह से लोगों के व्हाट्सएप ग्रप के सभी नंबर्स भी सार्वजनिक हो गए थे।
2019 में भी गूगल पर लीक हुआ था डाटा
यह पहला मौका नहीं है जब WhatsApp चैट गूगल पर लीक हुआ है। इससे पहले 2019 में भी इसी तरह कई ग्रुप और चैट गूगल सर्च में मिल रहे थे, हालांकि व्हाट्सएप ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है। व्हाट्सएप के इस बग के बारे में साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने जानकारी दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 1,500 व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट लिंक गूगल रिजल्ट्स में आ रहे थे। इनमें से कई ग्रुप ऐसे थे जो पॉर्न वाले थे और कई किसी खास समुदाय के थे। कुछ ग्रुप्स बांग्ला और मराठी के थे।
इस लीक पर WhatsApp ने क्या कहा?
डाटा लीक की रिपोर्ट सामने आने पर WhatsApp ने अपने एक बयान में कहा कि मार्च 2020 के बाद से व्हाट्सएप ने सभी लिंक पेजों के लिए noindex टैग लागू कर दिया है जिसके बाद से ये पेज गूगल की इंडेक्सिंग से बाहर हैं। कंपनी ने गूगल को इन चैट को इंडेक्स नहीं करने को कहा है।
व्हाट्सएप हर बार की लीक पर भले ही सफाई देता रहे, लेकिन कहीं-ना-कहीं व्हाट्सएप की प्राइवेसी अब धीरे-धीरे कमजोर होने लगी है जिसके कारण लोग टेलीग्राम और सिग्नल जैसे दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं। बता दें कि व्हाट्सएप की नई सेवा शर्त के बाद एपल एप स्टोर पर टॉप फ्री एप्स की लिस्ट में सिग्नल आ गया है।

Leave a Reply