ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायक को नोटिस जारी…

कोरिया।। जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने जनपद भरतपुर के आधा दर्जन से अधिक ग्राम पंचायत का आकस्मिक निरीक्षण किया। इन ग्राम पंचायतों में गौठान भ्रमण कर उन्होंने गोधन न्याय योजना की प्रगति की जानकारी ली और सम्बंधित अधिकारी कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि कलेक्टर कोरिया श्री एस एन राठौर के निर्देशन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास की योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसमे सभी की जिम्मेदारी तय है, जो भी अधिकारी कर्मचारी अपने दायित्व के निर्वहन में लापरवाही करेंगे उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। अपने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत चिड़ौला के गौठान ग्राम में महिला स्व सहायता समूह के दीदियों के द्वारा किए जा रहे पेन निर्माण और झाडू निर्माण सम्बन्धी आजीविका गतिविधि का निरीक्षण किया। शनिवार सुबह से भरतपुर जनपद पंचायत के निरीक्षण भ्रमण में निकले जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम पंचायत शेरी, लरकोड़ा, देवगढ़, जनुआ, कर्री, चिड़ौला, माड़ीसरई का सघन दौरा किया।

इस दौरान जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भरतपुर व कृषि विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। गौठान में वर्मी कम्पोस्ट बनाए जाने के सम्बंध में आवश्यक निर्देश देते हुए जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर तीन कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। अपने भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत जनुआ पंहुचकर उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर चल रहे रोजगार मूलक कार्यों की जानकारी ली। यंहा जिला पंचायत सीईओ ने पंजीकृत श्रमिकों को पर्याप्त मात्रा में रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं कराने वाले लापरवाह ग्राम रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत माड़ी सरई के गौठान में निरीक्षण के दौरान गोधन न्याय योजना में अपेक्षित प्रगति न होने पर जिला पंचायत सीईओ ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इस कार्य में लापरवाह ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और ग्राम पंचायत के सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। अपने निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ ने सभी गौठान में सामुदायिक गतिविधियों के लिए बनाए जा रहे एसएचजी शेड निर्माण कार्य का अवलोकन कर जल्द पूरा करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए बनाए जा रहे एस आर एल एम सेंटरों का भी अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ ने सभी कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कोरिया जिले में कलेक्टर श्री राठौर के निर्देशन में बने घुघरा के गौठान और वँहा की आजीविका गतिविधियों को राज्य सरकार ने सराहना करते हुए सभी जिलों को वैसे ही गौठान बनाने के निर्देश जारी किए हैं। यंहा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए फ्लाई ऐस से ईंट निर्माण, कृषि उपकरण की दुकान संचालन, स्लीपर निर्माण सहित विभिन्न प्रकार की आजीविका गतिविधियों का संचालन महिलाओं के स्व सहायता समूहों के द्वारा किया जा रहा है। इस प्रकार जिले के सभी जनपद पंचायत के अंतर्गत निर्मित हो चुके गौठान में समूहों के द्वारा अलग अलग व्यवसायिक कार्य किए जा रहे हैं।

Leave a Reply