चार जनवरी से मरच्यूरी में पड़ा है कर्मी का शव…

भिलाई।।भिलाई इस्पात संयंत्र के सेफ्टी इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी का शव चार जनवरी से अब तक सेक्टर-9 अस्पताल की मरच्यूरी में पड़ा है। परिवार ने अनुकंपा नियुक्ति की मांग की है। बीएसपी ने मेडिकल अनफिट की प्रक्रिया पूरी नहीं होने की दुहाई देकर नौकरी देने से इन्कार कर दिया है। इससे गुस्साए पीड़ित परिवार ने शव लेने से ही मना कर दिया है।

पीड़ित परिवार के समर्थन में आदिवासी समाज भी आ गया। मुर्गा चौक पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर लोग बैठ गए हैं। बीएसपी प्रबंधन ने मामले को हल कराने के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखकर घटनाक्रम की जानकारी दी है। प्रबंधन का कहना है कि मृत कर्मचारी की मेडिकल अनफिट की प्रक्रिया ही पूरी नहीं की गई है। इस वजह से दिक्कत आ रही है। बगैर अनफिट घोषित हुए अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान नहीं है। बता दें कि कर्मचारी काीर्तिक राम ठाकुर की दोनों किडनी खराब होने से मौत हुई।

इस विवाद को लेकर बीएसपी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्ज्वल दत्ता ने प्रबंधन से वार्ता की। उज्ज्वल दत्ता का कहना है कि सेफ्टी इंजीनियरिंग विभाग की ढिलाई की वजह से यह मामला फंस गया है। कर्मचारी की तरफ से दो जनवरी को किडनी खराब होने और आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति देने के बाबत प्रबंधन को पत्र लिखा गया था। यह पत्र विभाग में ही चार जनवरी तक पड़ा रहा।

अगर, दो या तीन जनवरी को ही मेडिकल बोर्ड की प्रक्रिया को पूरा कर ली गई होती तो आश्रित को नौकरी दे दी जाती। लेकिन विभाग ने इस पत्र को चार जनवरी को आगे बढ़ाया। तब तक कर्मचारी की मौत हो चुकी थी। नियम है कि मौत से चौबीस घंटे पहले बोर्ड की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए, जो नहीं हो सकी। विभाग की गलती से संकट पैदा हो गया है। यही वजह है कि शव मरच्यूरी में ही पड़ा हुआ है। जिला प्रशासन भी हस्तक्षेप नहीं कर रहा है।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़ -PSN

Leave a Reply