छत्तीसगढ़ पुलिस:जल्दी शुरू हो सकती है SI भर्ती, पदोन्नति से भरे जाएंगे DSP के 73 खाली पद

रायपुर।।गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने गृह विभाग के वरिष्ठ अफसरों की बैठक में विभिन्न मामलों की समीक्षा की। इस बैठक के दौरान युवाओं के लिए उम्मीदों के संकेत मिले हैं। गृहमंत्री ने पुलिस उप निरीक्षक (SI) भर्ती की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

छत्तीसगढ़ में SI की भर्ती काफी समय से अटकी हुई है। इसके लिए युवा कई बार प्रदर्शन भी कर चुके हैं। गृहमंत्री ने आरक्षक भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने को कहा है। तीन साल से रुकी यह प्रक्रिया पिछले सप्ताह से ही शुरू हुई है। इसमें अभी अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता की परीक्षा हो रही है।

गृहमंत्री ने DSP संवर्ग के 73 रिक्त पदों पर पदोन्नति के प्रस्तावों की जानकारी मांगी। उन्होंने अफसरों से कहा, इन पदों के लिए पदोन्नति के लंबित प्रस्तावों को तत्काल उनके सामने पेश किया जाए ताकि समय से उस पर निर्णय लिया जा सके। गृहमंत्री ने चिटफंड कंपनियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की भी जानकारी ली। उन्होंने इसमें अधिक तेजी लाने का निर्देश दिया।

बैठक में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, सचिव अरुण देव गौतम, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हिमांशु गुप्ता, लोक अभियोजन के संचालक प्रदीप गुप्ता और CID के DIGसुशील द्विवेदी शामिल हुए थे।

राजनीतिक मामलों की वापसी में तेजी का निर्देश

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने पटनायक कमेटी की सिफारिशों के आधार पर नक्सल प्रभावित 8 जिलों के निर्दोष आदिवासियों के खिलाफ दर्ज मामलों की समीक्षा करने को कहा है। उन्होंने कहा, समीक्षा के बाद ऐसे लोगों से मुकदमें वापस लिए जाएं। उन्होंने राजनीतिक मामलों को वापस लेने की कार्रवाई में भी तेजी लाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply