छत्तीसगढ़ में फूड टेस्टिंग लैब और 1500 मॉडल PDS दुकानों का होगा निर्माण…

रायपुर।।छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से दुर्ग ग्रामीण विधायक अरुण वोरा ने मुलाकात की अरुण वोरा ने फूड टेस्टिंग लैब और 1500 मॉडल पीडीएस दुकानों के निर्माण के मुद्दे पर चर्चा की अरुण वोरा ने छत्तीसगढ़ के भंडारण गृह की क्षमता बढ़ने का प्रस्ताव रखा।मंत्री अमरजीत भगत ने विभागीय अधिकारियों से चर्चाकर जल्द निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

नवा रायपुर में फूड टेस्टिंग लैब की स्थापना के विषय पर भी विस्तार से चर्चा हुई। मध्य भारत में शासकीय स्तर का छत्तीसगढ़ में पहला फूड टेस्टिंग लैब स्थापित किया जाना है. नवा रायपुर विकास प्राधिकरण ने फूड टेस्टिंग लैब के निर्माण के लिए नवा रायपुर में जमीन आवंटित कर दी है। इसका निर्माण भी जल्द आरंभ हो जाएगा।

नवा रायपुर में फूड टेस्टिंग लैब की स्थापना की जाएगी: अमरजीत भगत

अब से पहले तक खाद्यान्नों की गुणवत्ता की जांच के लिए हैदराबाद सैंपल भेजा जाता था। टेस्टिंग लैब की स्थापना से यह सुविधा नया रायपुर में उपलब्ध हो जाएगी।हाथ से बनी हुई मिठाइयों से लेकर पैकेज्ड आइटम तक की टेस्टिंग की सुविधा रायपुर में होगी।

मॉडल पीडीएस दुकानों का निर्माण किया जाएगा
एसडब्ल्यूसी के अध्यक्ष अरुण वोरा से छत्तीसगढ़ में जिलावार 1500 मॉडल PDS दुकानों के निर्माण पर भी चर्चा की। इसकी प्रक्रिया भी जल्द शुरू हो जाएगी. इसका निर्माण तीन चरणों में प्रस्तावित है। पहले चरण में सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में मॉडल पीडीएस दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों में पीडीएस दुकानों की स्थापना की जाएगी।

PDS दुकान निर्माण में बजट निर्धारण पर भी चर्चा
अरुण वोरा और मंत्री अमरजीत भगत की PDS दुकान निर्माण में बजट निर्धारण पर भी चर्चा हुई पीडीएस दुकानों में विश्राम गृह न होने के कारण हितग्राहियों को परेशानी होती थी।विशेषकर गर्मियों और बारिश के समय हितग्राहियों को परेशानी होती थी. मॉडल पीएडीएस दुकानों में विश्राम गृह बनाए जाएंगे।विश्राम गृह में हितग्राही बैठकर अपना टोकन नंबर आने का इंतज़ार करेंगे।शौचालय की भी सुविधा उपलब्ध होगी।अन्य राशन सामग्रियों की दुकान भी वहीं लगी हुई होगी।उचित दाम में उपभोक्ताओं के लिए सामान उपलब्ध होगा।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़ -PSN

Leave a Reply