छत्तीसगढ़ को केंद्रीय खाद्यमंत्री का बड़ा झटका, पढ़िए क्या कहा?

रायपुर।। केंद्रीय खाद्यमंत्री पीयूष गोयल ने साफ कर दिया है कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ से 24 लाख मीट्रिक टन चावल से ऊपर एक दाना नहीं लेगी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से इस बारे में बात करने के बाद रायपुर लौटकर कहा है कि बातचीत निराशा जनक रही है।

इस मामले में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की जाएगी। गौरतलब है, केंद्र सरकार ने राज्य को भरोसा दिलाया था कि वह छत्तीसगढ़ के 60 लाख मीट्रिक टन चावल लेगी, लेकिन बाद में इसमें बदलाव करते हुए केवल 24 लाख मीट्रिक टन चावल लेने की बात कही गई है। राज्य सरकार केंद्र से लगातार आग्रह कर रही थी कि वह वादे के मुताबिक 60 लाख मीट्रिक टन चावल ले, लेकिन जब बात नहीं बनी, तो मुख्यमंत्री श्री बघेल शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे और केंद्रीय मंत्री श्री गोयल से मिलकर आग्रह दोहराया, फिर भी बात नहीं बनी।

ऐसा क्यों- केंद्रीय मंत्री ही बताएंगे

जब भूपेश बघेल से पूछा गया कि कांग्रेस की सरकार होने की वजह से यह सब किया जा रहा है, तो उन्होंने कहा कि यह तो केंद्रीय मंत्री बताएंगे कि ऐसा क्यों किया जा रहा है। हम प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे और उम्मीद है, प्रधानमंत्री इस मसले पर फैसला लेंगे।

60 लाख मीट्रिक टन चावल की दी थी सहमति

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री के साथ बैठक को लेकर दिल्ली में मीडिया से कहा कि सितंबर में 60 लाख मीट्रिक टन चावल जमा करने की सहमति भारत सरकार ने प्रदान की थी। बाद में जो अनुमति मिली, वह केवल 24 लाख मीट्रिक टन चावल जमा करने की मिली। हमने यह रिक्वेस्ट की थी, जो स्टेट पूल है उसके अलावा 16 लाख मीट्रिक टन बच जाता है, उसकी अनुमति भी दी जाए। आज की इस बैठक में इस बात पर सहमति नहीं बन पाई। हमने केंद्रीय मंत्री के सामने सारे कागज भी रखे। केंद्रीय मंत्री द्वारा कहा गया कि फाइनेंस डिपार्टमेंट में भेजेंगे। हम इस मामले को लेकर अब प्रधानमंत्री को आवेदन करेंगे। आज की बैठक निराशाजनक रही। हमारी कोशिश है कि इस मसले को लेकर प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से बात की जाए।

Leave a Reply