जनता कांग्रेस ने जनपदों को मिले करोड़ों रुपए में लाखों रुपए के घोटाले का लगाया आरोप, कमिश्नर से शिकायत…

अंबिकापुर।।जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के नेता दानिश रफिक ने बताया कि शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत इसके अवधारणा हेतु अनुसूचित क्षेत्र में जनजाति कृषि प्रणाली के पुनरूद्धार, मिलेट, रिज्यूवीनेशन प्रोजेक्ट के लिए सरगुजा के सभी सातों जनपद पंचायत को १८ लाख ५० हजार रुपए आवंटन किया गया था।

दानिश रफिक ने बताया कि योजना के तहत सरगुजा जिले के सभी सातों जनपदों के दो-दो ग्राम पंचायत में 100-100 से अधिक आदिवासी किसानों को 16 हजार 5 सौ रुपए के सामान का किट दिया जाना था। इसमें प्रदायकर्ता संस्था द्वारा 300 से 350 रुपए मूल्य का जैविक खाद, बीज कीटनाशक आदि सामग्री हितग्राही, आदिवासी किसानों को प्रदान किया गया है।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जिलाध्यक्ष सरगुजा देवेश प्रताप सिंह ने शिकायत में कहा कि परियोजना मद से और भी अनेक कार्य कराए गए हैं। जैसे लाख उत्पादन में किट वितरण, पुस्तकालय स्थापना, कंप्यूटर लैब स्थापना, कंप्यूटर एडेड लर्निंग, सेनेटरी नैपकिन प्रदाय, सिकल सेल जांच है

इसी तरह केन्द्रीय मद से प्राप्त राशि 2020-21 के विभिन्न कार्यों के लिए परियोजना व संबंधित विभागों द्वारा आबंटन व कार्य से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच करने से और भी अन्य कार्यों में अधिकारियों व कार्य करने वाली संस्था की अनियमितता व भ्रष्टाचार का खुलासा होगा।

कार्रवाई की मांग

जनता कांगे्रस छत्तीसगढ़ ने संभाग आयुक्त से ज्ञापन सौंपकर शासकीय राशि का दुरूपयोग व बंदरबाट करने, किसानों के साथ छल करने वाले अधिकारी व संस्था की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है।