जिले के 6 केंद्रों में कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ आज प्रतिदिन 100 हितग्राहियों को लगेगा टीका…

अंबिकापुर।।कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कक्ष में 16 जनवरी से राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण की तैयारी और शुभारंभ के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि जिले में 6 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए है इनमे अम्बिकापुर में 4 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीतापुर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर में एक-एक केंद्र बनाया गया है।

इन सभी केंद्रों पर 16 जनवरी को प्रातः 9 बजे से कोरोना टीकाकरण शुभारम्भ होगा। सभी केंद्रों में प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक 100 लोगो को टीका लगाया जाएगा। सुव्यवस्थित टीकाकरण और सुरक्षा के लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में होमगार्ड के साथ ही एनसीसी और एनएसएस के वालंटियर्स तैनात रहेंगे। टीकाकरण सम्पूर्ण प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुख्ता तैयारी कर ली गई है। राज्य से जिले को आबंटित 13820 वैक्सीन  की पहली खेप 15 जनवरी को पहुंच गई है जिसे जिला टिका भंडार गृह में सुरक्षित रखा गया है। प्रथम चरण के प्रथम डोज के रूप में 6910 टीके लगाए जाएंगे।

कलेक्टर श्री झा ने कहा कि सभी केंद्रों में व्यवस्थित प्रतीक्षा कक्ष हो जिसमें मनोरंजन के लिए टीवी लगा हो, पेयजल की व्यवस्था हो। होमगार्ड और वालंटियर्स टीका लगाने आने वाले हितग्राहियों को व्यवस्थित रूप से टीका लगवाने में मदद करेंगे। सही टिकाकरण केंद्र की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि मोबाईल में जिस केंद्र एवं समय पर टीका लगाने का मैसेज आएगा उसी केंद्र और समय पर टीका लगाना सुनिश्चित करें। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में 108 एम्बुलेंस के अतिरिक्त 1-1 स्वयं की वाहन मेडिकल टीम के साथ तैयार रहे ताकि किसी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जरूरी सुविधा उपलब्ध हों सके।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण में युवा और 50 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को 24 घंटे सक्रिय रखें ताकि किसी भी हितग्राही को टीकाकरण के बाद घर मे किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह कंट्रोल रूम को तत्काल सूचित कर सके।  केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी पहले लगवाएंगे टीका- कलेक्टर ने कहा कि कोरोना टीका के प्रति लोगो का भ्रम और डर दूर करने के लिए टीकाकरण केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी पहले स्वयं टीका लगाएं।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने स्पष्ट किया है कि कोरोना टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। टीका लगवाने में किसी को कोई भ्रम या डर नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नावापारा टीकाकरण केंद्र में सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया तथा एमसीएच बिल्डिंग में चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह पहले टीका लगवाएं। इसीप्रकार अन्य केन्दों में वहां के वरिष्ठ अधिकारी टीका लगवाएं।

दूसरी डोज के लिए मिलेगी पर्ची- बताया गया कि कोरोना का पहला डोज लगने के 28 दिन के बाद दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें टीकाकरण के दिन ही पर्ची दिया जाएगा। टीका लगने के बाद 42 दिन तक कोरोना गाईडलाईन का पालन करना होगा। बताया गया कि टीका लगाने के बाद हितग्राही के हाथ मे टीका लगने का समय लिखा जाएगा ताकि वेटिंग हाल में पता चल सके कि किसे कब टीका लगा है। इस आधार पर उन्हें टीका लगने के बाद करीब आधा घंटा वेटिंग हाल में रुकना होगा।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओम चन्देल, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि मिना एवं आनन्द राव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश भजगावली सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़ -PSN

Leave a Reply