पत्नी को देना होगा छह माह तक 10-10 हजार और भरण-पोषण के लिए दुकान…

गरियाबंद।। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डा. किरणमयी नायक ने गुरुवार को गरियाबंद जिले में महिला उत्पीड़न से संबंधित प्रकरणों पर जनसुनवाई की। सुनवाई में 15 प्रकरण रखे गए थे। जिसमें 12 प्रकरणों पर सुनवाई हुई, सात प्रकरणों को रजामंदी कर नस्तीबद्ध किया गया। छुरा ब्लाक के ग्राम खुड़ियाडीह में एक महिला ने अपने पति के खिलाफ पारिवारिक विवाद पर आयोग को आवेदन दिया था। इसमें आयोग ने आवेदिका व अनावेदक के पक्ष सुनने के बाद अनावेदक को छह माह तक आवेदिका को प्रति माह 10-10 हजार रुपये भरण-पोषण और दुकान चलाने के लिए दो कमरे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। आवेदिका और अनावेदक के व्यवहार पर निगरानी के लिए थाना प्रभारी छुरा और थाना प्रभारी कोमाखान को निर्देशित किया गया है।

साथ ही छह माह बाद उक्त प्रकरण आयोग के समक्ष पुनः रखा जाएगा।

डा. नायक ने महिलाओं को समझाइश देते हुए कहा कि घरेलू आपसी मनमुटाव का समाधान परिवार के बीच किया जा सकता है। घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान व आपसी सामंजस्य सुखद गृहस्थ के लिए महत्वपूर्ण है। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सुनवाई में मुख्य रूप से महिलाओं से मारपीट, मानसिक प्रताड़ना, संपत्ति विवाद, बाल विवाह व विविध प्रकरणों पर सुनवाई की गई। सुनवाई के दौरान कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर, पुलिस अधिक्षक भोजराम पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर, अपर कलेक्टर जेआर चौरसिया, जिला महिला बाल विकास अधिकारी जगरानी एक्का, शासकीय अधिवक्ता शमीम रहमान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सरपंच ने दी सफाई नहीं किया हुक्का-पानी बंदः छुरा विकासखंड के ग्राम खुड़ियाडिह की आवेदिका ने अनावेदक ग्राम पंचायत के सरपंच के खिलाफ मानसिक प्रताड़ना व गांव में किसी से भी बातचीत बंद करने तथा किराना दुकान से सामान लेनदेन बंद करने की शिकायत की थी। इस पर अनावेदकों ने बताया कि उनके खिलाफ इस तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है और भविष्य में भी इस तरह की कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। सरपंच और ग्रामीणों ने सफाई देते हुए कहा कि आवेदिका महिला व परिवार का हुक्का पानी बंद नहीं किया गया है तथा उनके साथ गांव के सभी लोग बातचीत करेंगे। इस प्रकरण में महिला आयोग द्वारा समझाइश दी गई की भविष्य में अनावेद को द्वारा आवेदिका व उनके परिवार के खिलाफ किसी भी तरह की प्रतिबंध की शिकायत मिलने पर संबंधित अनावेदकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़ -PSN

Leave a Reply