पिकअप पेड़ से टकराई, युवक की मौत, पुलिस को सूचना देने की जगह दबाव डाल शव का करा दिया अंतिम संस्कार

कुसमी।।सामरी क्षेत्र के ग्राम बेतपानी के चरहट खुर्द निवासी एक युवक की 1 फरवरी को पिकअप हादसे में मौत हो गई थी। लेकिन पिकअप चालक व मालिक ने पुलिस कार्रवाई से बचने हेतु मृतक के परिजन पर दबाव डालकर शव का अंतिम संस्कार करा दिया।

अब इस मामले का खुलासा होने के बाद मामले में पिकअप चालक व मालिक पर परिजन व ग्रामीण कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सामरी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बेतपानी के चरहट खुर्द निवासी 32 वर्षीय गोदाम राम के ससुराल ग्राम पंचायत जिगनिया के अम्बाकोना में उसके रिश्तेदार की बेटी की शादी होनी थी।

इसके लिए वह 1 फरवरी को टाटीझरिया निवासी संतोष गुप्ता की पिकअप को किराए में लेकर रिश्तेदारों के साथ पहले अपने ससुराल अम्बाकोना पहुंचा। फिर यहां से अन्य रिश्तेदार भी इसी पिकअप में गोदाम राम के साथ घरबरी रस्म के लिए ग्राम ऊपुपाठ चले गए।

यहां से देर शाम वापस लौटते समय एक घाट पर पिकअप अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से टकरा गई। हादसे में पिकअप में पीछे बैठे गोदाम राम की मौके पर ही मौत हो गई।

तब चालक इंद्रदेव ने सभी सवारियों को वाहन से नीचे उतारकर मृतक के शव को गाड़ी में रखे तिरपाल में लपेटकर सड़क किनारे रख दिया व घटना की सूचना शंकरगढ़ थाने में देने जाने की बात कह कर वहां से वाहन लेकर निकल गया। इधर मृतक की पत्नी गीता सहित अन्य रिश्तेदार शव के समीप बैठकर चालक के आने का इंतजार कर रहे थे।

लेकिन चालक थाने न जाकर टाटीझरिया अपने मालिक के घर पहुंचा व पिकअप को यहीं खड़ा कर दिया। इसके बाद पिकअप मालिक व चालक बोलेरो वाहन से घटनास्थल से शव को बोलेरो में रखकर सुबह ४ बजे मृतक के घर चरहट खुर्द पहुंचे।

सभी को जाना पड़ेगा जेल कहकर डराया-धमकाया
मृतक की पत्नी व अन्य परिजन को वाहन चालक व मालिक ने डराते-धमकाते हुए कहा कि घटना की पुलिस को सूचना देने से कोई फायदा नही है। इससे हमारे साथ पिकअप में सवार सभी लोग फंस जाएंगे और सभी को जेल जाना पड़ सकता हैं इसलिए तुमलोग शव का अंतिम संस्कार कर दो। इसके बाद दोनों वहां से चले गए।

दबाव में आए परिजन ने हिम्मत करके जब सामरी थाने के किसी स्टाफ से फोन पर घटना के सम्बंध में बताया तो उन्हें उधर से बताया गया कि घटना शंकरगढ़ थाना क्षेत्र की है तो वहां ही रिपोर्ट दर्ज कराना होगा।

जब मृतक की पत्नी व परिजन शंकरगढ़ जाने लगे तो पिकअप चालक इंद्रदेव फिर उन्हें धमकाने लगा। घटना से सभी इतने आहत थे कि उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था। इससे परेशान होकर परिजनों द्वारा दूसरे दिन शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।


कागजात पर भी करा लिए हस्ताक्षर

मृतक की पत्नी सहित अन्य परिजनों को लगातार पिकअप चालक द्वारा घटना (Accident) की थाने में सूचना नहीं देने हेतु डराया जा रहा हैं। इसके साथ ही परिजन का किसी कागजात में हस्ताक्षर भी करा लिया गया है।

लेकिन अब परिजनों द्वारा पुलिस प्रशासन से मामले में कार्यवाही की माग की जा रही हैं। वहीं इस संबंध में कुसमी एसडीओपी मनोज तिर्की ने कहा सामरी थाना को निर्देशित कर रहा हूं, उनके द्वारा जांच कर मामले में वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply