पीएम आवास योजना के नाम पर हितग्राहियों से धोखाधड़ी…

रायपुर।। प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर कई परिवारों के साथ बड़ा घोटाला सामने आया है. ठगों ने नगर निगम की फर्जी सील, रसीद बनाकर बीएसयूपी मकान को बेच दिया है. इस मामले का खुलासा हाईकोर्ट में याचिका लगने के बाद हुआ. मकान दिलाने के नाम पर 98 परिवारों के साथ ठगी का पता चला है. ईटीवी भारत को नगर निगम की सील, साइन और रसीद के फर्जी दस्तावेज मिले है।

हाईकोर्ट से नोटिस आने के बाद निगम अधिकारियों के उड़े होश

इस बड़े घोटाले की जानकारी नगर निगम को नहीं थी. हाईकोर्ट से नोटिस आने के बाद नगर निगम के अधिकारियों के होश उड़ गए. नगर निगम ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है. मिली जानकारी के अनुसार, सभी रसीद और नोटिस फर्जी निकले हैं. रायपुर नगर निगम ने सिटी कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

प्रति मकान 25 हजार से सवा लाख की राशि लेने का आरोप

एक बीएसयूपी मकान के लिए ठेकेदार ने 25 हजार से सवा लाख रुपए तक लिए हैं. इसके तुरंत बाद फर्जी सील साइन का इस्तेमाल करते हुए मकान का आवंटन कर दिया गया. जब परिवार के लोग वहां जाकर रहने लगे तब ठगों द्वारा दूसरा नोटिस भेजा गया, कि 3 दिनों में मकान खाली किया जाए. वहीं मालिकाना हक देने के नाम पर नोटिस में कहा गया कि सवा लाख रुपये जमा कर मालिकाना हक लिया जा सकता है. इस तरह से ठगों ने लगभग एक करोड़ रुपए की ठगी की।

बड़े लोगों की संलिप्तता की आशंका

हाईकोर्ट से नोटिस आने के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने सिटी कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है. वहीं इस धोखाधड़ी के मामले में कई बड़े लोगों के नाम सामने आ सकते हैं।