पुलिस विभाग ने चौपाल लगाकर,ग्रामीणों को विभिन्न अपराधों के प्रति किया जागरूक

बेमेतरा।। पुलिस बल जिले में ‘अंजोर रथ’ के माध्यम से यातायात नियमों और अपराध के प्रति सजग रहने जागरूकता अभियान चला रहा है. जिसके तहत गुरुवार को थाना थान खम्हरिया क्षेत्र के ग्राम खाती में पुलिस की टीम ने चौपाल लगाई. एसएसपी विमल कुमार बैस ने ग्रामवासियों को मोबाइल और आनलाइन होने वाले धोखाधड़ी से सावधान रहने की हिदायत दी. सायबर क्राइम, चिटफंड कंपनी के झांसे में न आने के संबंध में जानकारी दी गई. किसी भी तरह संदेह होने पर तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी देने को कहा गया।

एडिशनल एसपी विमल बैस ने कहा कि पुलिस अपकी सहायता के लिए ही है. आप पुलिस को अपना मित्र समझे. आपकी थोड़ी सी सजगता से कई गंभीर अपराधों से बचा जा सकता है. थाना खम्हरिया प्रभारी टीआर कोसिमा ने यातायात के नियमों की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शराब पीकर वाहन न चलाने, यातायात सड़क संकेत और वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें. किसी भी वाहन को चलाने के लिए उस वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड, इन्श्योरेंस और स्वयं का ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है. इन सब में से एक के भी अभाव में कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है. इस संबंध में जानकारी दी गई।

महिला संबंधी अपराध की दी जानकारी

कार्यक्रम में महिलाओं और बालिकाओं से संबंधित और पाक्सो एक्ट, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, छेड़खानी और क्षतिपूर्ति योजनाओं की जानकारी दी गई. सेल्फ डिफेंस, महिलाओं पर हो रहे अपराध, मोबाइल से संबंधित होने वाले अपराध और उनके रोकथाम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई. कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने की बात कही गई।

Leave a Reply