बजट में सरगुजा को नरजअंदाज किया गया : BJP

सरगुजा।।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2020-21 का बजट पेश किया. बजट के प्रावधान सामने आने के बाद अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही हैं. जिला कांग्रेस अध्यक्ष बजट की खूबियों को बता रहे हैं. ग्रामीण विकास की बात कर रहे हैं. जबकि विपक्षी दल के नेता इसे निराश करने वाला बजट बता रहे हैं.

ग्रामीण विकास का बजट

कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने बताया कि बजट में ग्रामीण विकास दिखेगा. इस बजट में सिंचाई और किसानों के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, उससे छत्तीसगढ़ में ग्रामीण और किसान का जीवन स्तर उठेगा. किसानों को पंप चलाने के लिए निःशुल्क बिजली कनेक्शन का प्रावधान किया गया है. उन्होंने बजट के तमाम प्रावधानों का जिक्र करते हुए हितकारी बताया है.

निराशाजनक बजट-बीजेपी

भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने बजट को बड़े वर्ग के लिए निराशा का बजट बताया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों को सपने दिखाकर, तोड़ने का काम किया है. बजट में न तो अधोसंरचना विकास के लिए कोई प्रावधान है. उन्होंने कहा कि मिडिल क्लास को कुछ नहीं मिला है.

घोषणा पत्र और बजट

भूपेश सरकार के बजट को ध्यान से देखें तो लगभग यह बजट ग्रामीण क्षेत्रों में ही सिमटा हुआ दिख रहा है. सरकार किसानों के लिए पहले से ही बड़ा बजट खर्च कर चुकी है. बजट में एक बार फिर कृषि के लिए ही प्रावधान दिख रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में तमाम वादे किए थे. युवाओं को रोजगार, बेरोजगारी भत्ता, अनियमित कर्मचारियों का नियमितीकरण, यूनिवर्सल हेल्थ केयर जैसे बड़े सपने दिखाए गए थे.

वादों के लिए इंतजार ही करना होगा

सरकार के तीसरे बजट में भी इन वादों के लिए कुछ नहीं दिखा. लिहाजा अब भी इन वादों के लिए इंतजार ही करना होगा. सरगुज़ा संभाग की बात करें, तो कुछ खास अलग से यहां मिलता नहीं दिख रहा है. मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की सौगात सरगुजा को नहीं मिली है.

Leave a Reply