बजट 2021 : आंगनबाड़ीकर्मियों में जोरदार आक्रोश, 5 मार्च को जबरदस्त आंदोलन का ऐलान, पढ़िए पूरी खबर-

छत्तीसगढ़ की जिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं ने भीषण कोरोना के दौर में बच्चों को गर्म भोजन बांटने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने का जोखिम उठाया, कांटेक्ट ट्रैसिंग के लिए घर-घर की खाक छानी, वे अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पेश किए गए तीसरे बजट से हताश हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता सहायिका संघ और छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका संघ जैसे दो बड़े संगठनों को तेवर के साथ आंदोलन का ऐलान कर दिया है। 5 मार्च को रायपुर और बस्तर में बड़े आंदोलन की जानकारी मिल रही है। हालांकि एक संगठन छत्तीसगढ़ जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका कल्याण संघ भी है, जो दुखी तो है, लेकिन इसे लेकर अभी तक कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाया है।

रायपुर।। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पेश किए गए बजट-2021 में प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं खुद को बेहद उपेक्षित महसूस कर रही हैं। उनमें आक्रोश देखा जा रहा है। उन्होंने 45 बिंदुओं के बजट प्रावधान को देखने के बाद अपना आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा है कि अब आंदोलन करने जा रही हैं।

गौरतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने कोरोना काल में भी आंगनबाड़ी केन्द्र खोलकर बच्चों को गर्म भोजन का वितरण किया। इस बीच उनकी ड्यूटी कोरोना वॉरियर्स के रूप में भी लगाई गई। कोरोना वैक्सीन का लाभ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलना शुरू हो गया, लेकिन कलेक्टर दर पर मानदेय, शासकीय कर्मचारी का दर्जा, मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ताओं को पूर्णकालिक कार्यकर्ता का दर्जा, हड़ताल के दौरान बर्खास्त कार्यकर्ताओं की बहाली, एरियर्स का भुगतान आदि कई मांगें हैं, जो आज तक पूरी नहीं हो पाईं। इस बजट ने भी उम्मीद तोड़ दी। ऐसे में आंगनबाड़ीकर्मी आक्रोशित हैं। 

949151 anganwadi7169304472516060733 console corptech

छत्तीसगढ़ प्रदेश आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता सहायिका संघ की प्रांताध्यक्ष रूखमणी सज्जन ने जानकारी दी है कि बस्तर संभाग की कार्यकर्ताएं 5 मार्च को एकत्र होकर राज्यपाल के नाम बस्तर संभागायुक्त को ज्ञापन सौंपेंगीं। छत्तीसगढ़ प्रदेश आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता सहायिका संघ ने साफ ऐलान कर दिया है कि चार चरणों में वृहद आंदोलन किया जाएगा। इस आंदोलन की रणनीति भी बन गई है।

इसी तरह छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका संघ की प्रांताध्यक्ष सरिता पाठक ने जानकारी दी है कि 5 मार्च को राजधानी के बूढ़ा तालाब के पास धरना आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने संघ से जुड़ीं सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं को एकजुट होकर इस आंदोलन में शामिल होने की अपील भी की है। इधर, छत्तीसगढ़ जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका कल्याण संघ ने बजट को लेकर अपनी निराशा तो व्यक्त की है, लेकिन इसे लेकर किसी तरह के आंदोलन अथवा ज्ञापन सौंपने के लिए कोई तारीख फाइनल नहीं किया है।

संघ की उपाध्यक्ष भुवनेश्वरी तिवारी ने कहा है कि ‘हम दुखी हैं। हमने कांग्रेस की सरकार से उम्मीद की थी। अब हम भी सरकार के खिलाफ आवाज उठाएंगे, चुप नहीं बैठेंगे। महिला दिवस के मौके पर अगर एरियर्स का बकाया भुगतान हो जाए, तो भी बहुत है। हम बहुत जल्द मिलने जाएंगे।’

अब छत्तीसगढ़ जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका कल्याण संघ के बड़े पदाधिकारी कब बैठक करेंगे, कब आंदोलन करेंगे, कब प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे या प्रेस नोट जारी करेंगे, इसकी तो कोई पुख्ता जानकारी नहीं है, लेकिन छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका संघ और छत्तीसगढ़ प्रदेश आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता सहायिका संघ नामक दो संगठनों ने अपनी पुरानी मांगों की याद दिलाते हुए आंदोलन का ऐलान कर दिया है।

Leave a Reply