बजट 2021: ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे औद्योगिक पार्क, मिलेगा रोजगार

रायपुर।।ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां संचालित कर महिलाओं और ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जो बजट पेश किया है, उसमें ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क बनाए जाने का प्रविधान किया गया है। उद्योगपतियों का कहना है कि आम बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क बनाए जाने का प्रावधान काफी अच्छा है। इससे लोगों को आय के नए साधन मिलने के साथ ही क्षेत्र का विकास भी बड़ी तेजी से होगा।

जानकारों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाने वाले औद्योगिक पार्क के तहत उस क्षेत्र की मुख्य चीजों के साथ ही बहुत सी नई गतिविधियां भी संचालित होंगी। जानकारों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाने वाले इन औद्योगिक पार्क का मुख्य उद्देश्यय यही है कि गोठानों में भी अधिक से अधिक आर्थिक गतिविधियां संचालित की जा सकें। इसके लिए गोठानों को ही ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किए जाने की तैयारी है।

ग्रामीण उद्योगों का रूप-

प्रदेश में इन दिनों गोधन न्याय योजना सहित प्रदेश के गोठानों में मशरूम उत्पादन,मछली पालन, पकरी पालन, राइस मिल, कोदो-कुटकी और लाख प्रोसेसिंग जैसी विभिन्ना गतिविधियों के माध्य से हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है।

बनाए जाएंगे नए फूडपार्क

राज्य बजट में किए गए प्रविधान के अनुसार 110 विकासखंडों में नए फूडपार्क बनाए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए 45 विकासखंडों में भूमि का अधिपत्य भी किया जा चुका है। बजट में इसके लिए 50 करोड़ का प्रावधान है।

Leave a Reply