बिलजी कंपनी ने फायदे की बैलेंस शीट पर दिया घाटे का हिसाब

रायपुर।।पंचायत समीक्षा।।छत्तीसगढ़ की सरकारी बिजली वितरण कंपनी (सीएसपीडीसीएल)ने अगले वित्तीय वर्ष (2021-22) के लिए टैरिफ प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को सौंप दिया है। कंपनी ने मौजूदा बिजली दरों पर 2021-22 में दो हजार करोड़ रुपये से अधिक का मुनाफा होने का अनुमान बताया है। कंपनी के इस बैलेंस शीट के हिसाब से बिजली सस्ती होनी चाहिए, लेकिन कंपनी ने पुराने नुकसान की भरपाई करते हुए 4638 करोड़ के घाटा दिखा दिया है। अब यदि आयोग कंपनी के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो 10 से लेकर 30 फीसद तक बिजली महंगी हो सकती है।

परीक्षण के बाद होगी जनसुनवाई

बिजली कंपनी से मिले इस प्रस्ताव का आयोग के विशेषज्ञ परीक्षण करेंगे। कंपनी के प्रस्ताव और जमीनी हकीकत की पड़ताल की जाएगी। इसके आधार पर आयोग कंपनी से सवाल-जवाब करेगा। इसके बाद आयोग इस प्रस्ताव पर जनसुनवाई करेगा। इस सुनवाई में विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ता कंपनी के प्रस्ताव पर अपनी आपत्ति या सुझाव देंगे। इसके बाद नई दरें तय होगी।

पिछले वर्ष नहीं बढ़ी दी दर

चालू वित्तीय वर्ष के लिए आयोग ने मई में टैरिफ आर्डर जारी किया था। इसमें किसी भी श्रेणी की बिजली दरों में वृद्धि नहीं की गई थी।

अभी किसी भी श्रेणी का उपभोक्ता नहीं सह पाएगा आर्थिक बोझ

कंपनी के टैरिफ प्रस्ताव को लेकर विद्युत उपभोक्ता महासंघ के अध्यक्ष श्याम काबरा ने कहा कि वैश्वीक महामारी और आर्थिकमंदी के इस दौर में किसी भी श्रेणी का उपभोक्ता आर्थिक भार सहने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में यदि बिजली की दरें बढ़ाई गई तो आम उपभोक्ता से लेकर उद्योगों पर विपरीत असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हर वर्ष कंपनी का घाटा कम करने की कोशिश होती है, लेकिन वह बढ़ता ही जा रही है। इस पर कंपनी प्रबंधन और सरकार को नए सिरे से विचार करना चाहिए।

By पंचायत समीक्षा न्यूज़-PSN

Leave a Reply