बोर्ड एग्जाम में 4 नहीं सिर्फ 3 असाइनमेंट ही करने होंगे जमा

रायपुर।। दसवीं और बारहवीं के छात्रों को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक और बड़ी राहत दी है. मंडल ने कहा है कि अब छात्रों को 6 में से सिर्फ 3 असाइनमेंट जमा करने होंगे. बोर्ड ने पहले 4 असाइमेंट जमा करने के निर्देश दिए थे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति सिर्फ उन्हीं छात्रों को दी जाएगी, जिन्होंने कम से कम चार असाइनमेंट जमा करेंगे, लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए शिक्षा मंडल ने 3 असाइनमेंट जमा करने का आदेश जारी किया है. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

पांच असाइनमेंट जारी
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अब तक पांच असाइनमेंट जारी किए हैं. सिर्फ एक असाइनमेंट जारी करना बाकी है. छात्रों के रिजल्ट खराब न हो, इसलिए अब दिए गए असाइनमेंट में से 50 फीसदी ही जमा करने होंगे. इस साल 70 प्रतिशत अंकों का निर्धारण लिखित परीक्षा से होगा.वहीं 30 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन यानी असाइनमेंट के आधार पर दिए जाएंगे. छात्रों को परीक्षा में दोनों के अंकों को मिलाकर उत्तीर्ण होना होगा. यदि किसी छात्र ने सभी 6 असाइनमेंट जमा किए गए हैं, तो इनमें से तीन ऐसे असाइनमेंट जिनमें छात्र को सबसे अधिक अंक मिले हैं उन विषयों के अंकों की गिनती की जाएगी. इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है।

निर्धारित समय में जमा करना होगा असाइनमेंट

माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर हर महीने हर विषय का असाइनमेंट अपलोड किया जा रहा है. इन्हें घर से लिखकर छात्रों को अपने स्कूल में निर्धारित समय में जमा करना होता है. माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए चार असाइनमेंट की छूट दी गई है। अब छात्रों को सिर्फ तीन असाइनमेंट ही जमा करने होंगे।

Leave a Reply