भारत ने गाबा पर रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर

ब्रिस्बेनः भारत ने गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 7 विकेट खोकर 329 रन बनाकर ये मैच जीता. भारत की ओर से सर्वाधिक शुभमन गिल ने बनाए. इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है. भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में ये ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया में ही जीती थी।

भारत की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा. गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया. गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की. इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े. पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई. पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे. भारत पहली पारी में 336 रन ही बना सकी थी. पहली पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त लेकर उतरी थी. दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने पांच और शार्दूल ठाकुर ने चार विकेट ले आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था. भारत को हालांकि 328 रनों की मुश्किल चुनौती मिली थी, जिसे उसने अपने जुझारूपन और हार न मानने की जिद से हासिल कर लिया।

इससे पहले अपने तीसरे टेस्ट मैच में अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहे गिल 100 का आंकड़ा नहीं छू सका. ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लॉय की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने गिल का कैच पकड़ा. गिल ने 146 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए और आठ चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे. गिल ने पुजारा के साथ 114 रनों की साझेदारी की. गिल का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा. वहीं भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

रहाणे और पुजारा ने फिर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. 167 के कुल स्कोर पर हालांकि पैट कमिंस की गेंद रहाणे के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में चली गई. रहाणे ने 22 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए. भारत ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के चार रनों से की थी. रोहित से एक बड़ी और जिम्मेदारी भरी पारी की उम्मीद थी, लेकिन दिन के सातवें ओवर में ही वह कमिंस का शिकार हो गए। उनके जाने के बाद गिल और पुजारा ने पहले सत्र में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया था।

Leave a Reply