भारत पर सवाल उठाने वाली सिंगर विवादों में

किसान आंदोलन को लेकर भारत पर सवाल उठाने वाली पॉप स्टार रिहाना (32) खुद विवादों में आ गई हैं। पहला विवाद उनकी कंपनी से जुड़ा है और दूसरा उनके एक फोटो को लेकर है, जिसमें वे पाकिस्तान के मंत्री के साथ नजर आ रही हैं।

रिहाना की कॉस्मेटिक कंपनी फेंटी ब्यूटी कैलिफॉर्निया ने डिस्क्लोज किया है कि वह चाइल्ड लेबर और ह्यूमन ट्रैफिकिंग को लेकर अपने सप्लायर्स का ऑडिट नहीं करवाती। बल्कि, सप्लायर्स से ही उम्मीद करती है कि वे नियमों का ध्यान रखें।

कंपनियों को चाइल्ड लेबर पर नजर रखना जरूरी
कैलिफॉर्निया के ट्रांसपेरेंसी इन सप्लाई चेन्स एक्ट के मुताबिक, वहां के बड़े रिटेलर्स और मैन्युफैक्चरर्स को अपने ग्राहकों को बताना पड़ता है कि वो बाल मजदूरी (चाइल्ड लेबर), गुलामी (स्लेवरी) और मानव तस्करी (ह्यूमन ट्रैफिकिंग) को रोकने के लिए क्या कोशिशें कर रहे हैं। साथ ही जानकारी देनी होती है कि पीड़ितों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए वे क्या काम कर रहे हैं, ताकि ग्राहक उनके प्रोडक्ट खरीदें। कंपनियों को यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर देनी होती है और जिन कंपनियों की वेबसाइट नहीं हैं उन्हें लिखित में बताना होता है।

इमरान खान के असिस्टेंट के साथ फोटो पर विवाद
रिहाना की एक फोटो को लेकर भी सोशल मीडिया पर हंगामा मचा है। एक वायरल फोटो में रिहाना पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के असिस्टेंट और कैबनेट मिनिस्टर जुल्फी बुखारी के साथ दिख रही हैं। इस पर सोशल मीडिया यूजर कमेंट कर रहे हैं कि अब पता चला कि रिहाना किसान आंदोलन की इतनी चिंता क्यों कर रही हैं? कुछ लोग उन्हें पाकिस्तानी एजेंट भी कह रहे हैं।

रिहाना ने किसान आंदोलन पर क्या कहा था?
रिहाना ने अमेरिकी न्यूज चैनल CNN की एक खबर जो कि किसान आंदोलन को लेकर थी, उसे मंगलवार रात सोशल मीडिया पर शेयर किया था। रिहाना ने सवाल उठाया, ‘हम इस पर (भारत के किसान आंदोलन पर) बात क्यों नहीं कर रहे हैं?’ उनकी इस पोस्ट को 2.20 लाख लोगों ने री-ट्वीट किया। ट्विटर पर रिहाना के 11 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

कांग्रेस सांसद ने पूछा- रिहाना की बात से इतनी परेशानी क्यों?
रिहाना के किसान आंदोलन को समर्थन करने पर छिड़ी बहस के बीच कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को सरकार पर तंज कसा। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि अमेरिका में हमारे कुछ राष्ट्रवादियों ने ट्रम्प की वकालत करते हुए कहा था कि अबकी बार, ट्रम्प सरकार। इसका क्या मतलब है? अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड से हुई ज्यादती के खिलाफ जब हमने प्रदर्शन किया था, तब भी किसी ने सवाल नहीं उठाया। लेकिन, रिहाना और ग्रेटा थनबर्ग किसानों का समर्थन कर रही हैं तो इतनी परेशानी क्यों हो रही है?

Leave a Reply