भूपेश बघेल: लोग सोचते थे रायपुर एयरपोर्ट पर उतरते ही नक्सली पकड़ लेंगे, हम ये सोच बदल देंगे

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पहले छत्तीसगढ़ को नक्सलवाद की वजह से जाना जाता था। लोग सोचते थे कि वो जैसे जगदलपुर या रायपुर के एयरपोर्ट पर उतरेंगे नक्सली उन्हें पकड़ लेंगे। मगर अब ऐसा नहीं है। हम छवि बदलने का काम कर रहे हैं। बस्तर के आदिवासियों की आमदनी बढ़ाने का काम कर रहे हैं। युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने का काम कर रहे हैं। अरे, जब युवा हाथों में हल होगा, रोजगार होगा, तो कोई बंदूक नहीं थामेगा। पिछले साल नक्सलियों ने कहा था कि उन्हें नए लोग भर्ती के लिए नहीं मिल रहे। भूपेश बघेल ने ये बातें दंतेवाड़ा में आयोजित आम सभा में कहीं।

600 करोड़ से अधिक के विकास कार्य
रविवार को दंतेवाड़ा जिले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 614 करोड़ 18 लाख रुपए के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उन्होंने मंच से दावा करते हुए कहा कि बस्तर में आज तक इतनी बड़ी राशि के प्रोजेक्ट्स का एक साथ शिलान्यास या लोकार्पण नहीं हुआ। हम चाहते हैं यहां कोई सड़क, कोई पुलिया न छूटे। हर जगह स्कूल हों और हॉस्पिटल बने, न सिर्फ दंतेवाड़ा बल्कि पूरे बस्तर के युवाओं को रोजगार देने का काम हम करेंगे। स्थानीय स्तर पर सभी को काम भी मिलेगा और लोगों को सुविधाएं भी। आदिवासी भाई बहन असली भूमि पुत्र हैं। हम उन्हें जमीन भी देंगे।

रमन सिंह पर निशाना
मुख्यमंत्री ने मंच से जनजाति समुदाय के पूजा स्थल देव गुड़ी के सौंदर्यीकरण और परंपरा के अनुसार घोटुल बनाने उन्हें संवारने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार मदद देगी। हमें बस्तर की संस्कृति को बचाने की जरूरत है, हमने इसकी शुरुआत हमने दंतेवाड़ा से कर दी है। भूपेश बघेल ने कहा कि डॉक्टर रमन सिंह के जमाने में लोग महुआ को सड़क पर फेंक देते थे, पेड़ कटवा रहे थे। मगर हमने महुआ समर्थन मूल्य पर खरीदा। गांव में तो लोग बता रहे थे कि 60 रुपए किलो तक महुआ बेचा। तो इस तरह से अहम उनकी आय के साधन को बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

अहम घोषणाएं
भूपेश बघेल ने बताया कि आज मुझे एक गांव के पुजारी ने बताया कि उनके खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा। यह पूरे बस्तर की समस्या है। हम पूरे बस्तर में खेतों तक पानी पहुंचाने का काम करेंगे। दंतेवाड़ा में स्थानीय महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने हरियाणा की कंपनी से 4 एमओयू किए। सीएम ने कहा कि यह पहले मुख्यमंत्री और अधिकारी स्तर के लोग करते थे, मगर अब देश की बड़ी कंपनियों ने हमारी बहनें हमारे किसान एमओयू करेंगे। अब छत्तीसगढ़ की सरकार कोदो- कुटकी चावल को भी समर्थन मूल्य में खरीदेगी, इसके लिए प्रोसेसिंग प्लांट लगेगा, ताकि देश और दुनिया में इसे अच्छी कीमत मिले।

मुफलनार में बालक आश्रम, डंकी नदी में घाट सौंदर्यीकरण, बीजापुर में दुकानों का निर्माण, जिले में युवाओं को ग्राम स्वरोजगार के तहत 4 करोड़ की राशि जीरो प्रतिशत ब्याज पर, नुकलनार में इंडोर स्टेडियम, बारसुर में मिनी स्टेडियम, किरंदुल में बस स्टैंड, गीदम में शहीद महेंद्र कर्मा पालिका बाजार, दंतेवाड़ा बचेली मार्ग 40 मीटर पुलिया, कटेकल्याण में उप तहसील, फरसपाल को उप तहसील, पालनार को उप तहसील बनाया गया। यहां संग्रहालय बनाने, दंतेवाड़ा पातररस में सामुदायिक भवन, बारसुर नगर पांचायत को तहसील बनाने, पुलिस लाइन में क्वार्टर, नक्सल पीडित परिवारों के लिए महेंद्र कर्मा कॉलोनी का निर्माण भी करने का एलान सीएम ने मंच से किया।

Leave a Reply