मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना : अब 20 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन

रायपुर।। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है. आवेदन अब 15 फरवरी के बजाय 20 फरवरी तक जमा किए जा सकते हैं. आवेदन टास्क फोर्स समिति की बैठक में 48 प्रकरणों को बैंकों को अग्रेषित करने का अनुमोदन किया गया है. ये आवेदन जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र रायपुर कार्यालय में जमा किए जाएंगे।

जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र के मुख्य महाप्रबंधक डाॅ. वीके देवांगन ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक में समिति के समक्ष 67 प्रकरणों में से 48 बैंकों को स्वीकृति के लिए अग्रेषित करने का अनुमोदन किया गया है. बैठक के समय कार्यालय में युवा आवेदकों को मार्गदर्शन और सहयोग भी प्रदान किया गया है. युवा आवेदकों को बिचौलियों और ठगों से सावधान रहने की समझाइश भी दी गई है. कार्यक्रम में 15 आवेदक साक्षात्कार के दौरान अनुपस्थित रहे. अनुशंसित प्रकरणों को एक सप्ताह के भीतर बैंकों को प्रेषित किया जाएगा. इसके बाद बैठक में संबंधित आवेदकों को बैंक से संपर्क कर औपचारिकता पूर्ण करने समझाइश दी गई।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना क्या है-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार शुरू करने में वित्तीय सहायता प्रदान करना है. सेवा कारोबार के लिए 10 लाख रुपए, लघु व्यवसाय के लिए 2 लाख रुपए और उद्योग के लिए 25 लाख रुपए तक की सहायता सरकार प्रदान करती है।