युवाओं को केंद्रीय बजट से क्या हैं उम्मीदें?

रायपुर।।संसद के बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी 2021 को होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2021 को केंद्रीय बजट पेश करेंगी. निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री के रूप में अपना तीसरा बजट पेश करने वाली हैं. हर साल 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट पर देश भर की निगाह होती है।

बेरोजगारी हो जाए दूर

हमारे देश में सबसे बड़ा मुद्दा फिलहाल बेरोजगारी है. युवा ग्रेजुएशन कर लेते हैं, लेकिन उसके बाद उन्हें जॉब लेकर भटकना पड़ता है. सरकार परीक्षा तो लेती है, लेकिन उसका रिजल्ट लेट आता है. ऐसे में युवा समझ नहीं पाता कि इस बीच वह क्या करे? हमें जॉब मिलेगी या नहीं मिलेगी इसका डर हमारे मन में हमेशा बना रहता है।

महंगाई पर लगे लगाम

1 फरवरी को केंद्र सरकार बजट पेश करेगी. बजट में एक अहम मुद्दा महंगाई और अर्थव्यवस्था का होगा. कोविड-19 के बाद लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है. लगातार बढ़ रही महंगाई से युवा काफी परेशान हैं. हमारी कई निजी जरूरतें हैं. हम सरकार से कहना चाहते हैं कि सरकार बजट में महंगाई को लेकर कुछ करें. महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है।

पेट्रोल डीजल हों सस्ते

आज के समय में पेट्रोल डीजल का महंगा होने से कई सेक्टरों में महंगाई बढ़ी है. लगातार पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ रहे हैं. छत्तीसगढ़ में जहां लॉकडाउन के पहले पेट्रोल 70 से 72 रुपए में था. एक साल में ही करीब 10 रुपए पेट्रोल महंगा हो गया है. इससे लगातार महंगाई प्रदेश में बढ़ती जा रही है. सरकार को इस बजट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के लिए कुछ करना चाहिए।

20210121 2047146599188309376904832 console corptech

Leave a Reply