ये हैं भारत के टॉप 5 अमीर भिखारी, जिनके पास फ्लैट और कैश के साथ है करोड़ों की संपत्ति

India Richest Beggars: मुंबई के परेल क्षेत्र में भीख मांगने वाले भरत जैन के पास 2 फ्लैट हैं, जिनकी कुल कीमत 1 करोड़ 40 लाख रुपये है.

दुनिया का हर इंसान अपने परिवार के साथ ही खुद की जीविका चलाने के लिए नौकरी या फिर कोई काम करता है. इंसान कितना कमाता है, इसका पता उसकी लाइफस्टाइल से चलता है, लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है जिसकी जीवनशैली से आप उनकी आय का अंदाजा शायद ही लगा पाएं और भिखारी इसी वर्ग में आते हैं. कुछ ऐसे भिखारी भी हैं, जिनकी आय सुनकर आपको हैरानी होगी और संभव है कि उनकी आय आपसे कहीं ज्यादा भी हो. तो चलिए आपको बताते हैं, भारत के पांच सबसे अमीर भिखारियों के बारे में, जिनके पास ना सिर्फ अपार्टमेंट हैं, बल्कि अच्छा-खास बैंक-बैलेंस भी है. लेकिन इसके बावजूद वे सड़कों पर भीख मांगते नजर आते हैं.

पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अमीर पांच भिखारियों की सूची में पहला नाम आता है मुंबई के परेल क्षेत्र में भीख मांगने वाले भरत जैन का. इनके पास मुंबई में दो फ्लैट हैं, जिनकी कुल अनुमानित कीमत 140 लाख रुपया है. मतलब 1 करोड़ 40 लाख की संपत्ति तो उनकी यहीं से आ गई. रिपोर्ट की मानें, तो भरत जैन पर्ति महीना भीख मांगकर करीब 75,000 रुपये कमा लेते हैं.

अमीर भिखारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती हैं कोलकाता की लक्ष्मी. प्रकाशित खबर के मुताबिक लक्ष्मी जब 16 साल की थीं उसी वक्त से उन्होंने कोलकाता में भीख मांगना शुरू कर दिया था. 1964 से अब तक इन्होंने भीख मांग कर लाखों की संपत्ति जुटाई है. आज के समय में लक्ष्मी प्रतिदिन 1 हजार रुपये भीख मांगकर कमा लेती है.

Leave a Reply