लेमनग्रास, काली मिर्च, एलोविरा के बाद अब जिले के गोठानों में होगी जिमीकंद की खेती

रायपुर।। पंचायत समीक्षा।।लेमनग्रास, काली मिर्च, एलोविरा के बाद अब जिले के गोठानों में जिमीकंद की खेती की शुरुआत जल्द की जाएगी। इसके लिए उद्यानिकी विभाग के नर्सरी में बीज तैयार की जा रही है। जिमीकंद की खेती से जोड़कर महिला समूहों को आत्मनिर्भरता बनाया जाएगा।

जिमीकंद की खेती पहले की तुलना में कम हो गई है, लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड काफी अधिक है। इसे देखते हुए उद्यानिकी लोगों को जिमीकंद की खेती से जोड़ने के लिए पहल शुरू की है।

जिमीकंद की खेती पहले की तुलना में कम हो गई है, लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड काफी अधिक है। इसे देखते हुए उद्यानिकी लोगों को जिमीकंद की खेती से जोड़ने के लिए पहल शुरू की है। कृषि विश्वविद्यालय रायपुर से विभाग को जिमीकंद की खेती के लिए गजेंद्रा प्रजाति की बीज उपलब्ध कराया है, जिसे वृहद स्तर पर बढ़ाने के लिए इन दिनों उद्यानिकी विभाग सेमरा, गाड़ाडीह और बेंटा नवागांव के नर्सरी में बीज तैयार कर रहा है, ताकि किया जा सके।

उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक डीएस कुशवाहा ने बताया कि जिले के 70 गोठानों में जिमीकंद की खेती जाएगी, क्योंकि कई गोठानों में सामूहिक बाड़ी संचालित है। गोठानों में खाली पड़ी जगह है, यहां जिमीकंद लगाया जा सकता है, क्योंकि जिमीकंद के पौधों को मवेशी नहीं खाते हैं। ऐसे में गोठानों में यह खेती सुरक्षित रहे नों में जिमीकंद की खेती को सफलता मिलने के के महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरुआ व बाड़ी के तहत जिले में चिन्हांकित 3600 पोषण बाड़ियों में भी इस खेती की शुरुआत की जाएगी। जिमीकंद की खेती से ग्रामीणों को अब पुन : जोड़ा जाएगा और वृहद स्तर पर इसकी खेती करने रूपरेखा शीघ्र ही तैयार विभाग के माध्यम से किया जाएगा।

कम लागत में अधिक मुनाफा की खेती

सहायक संचालक डीएस कुशवाहा ने बताया कि जिमीकंद की खेती किसानों व महिला समूहों के लिए कारगर साबित होगी, क्योंकि इसकी खेती करने के लिए किसानों व लोगों को नहीं के बतौर लागत लगानी पड़ती है। वहीं इस खेती के लिए पानी की कम जरूरत कम होती है। बारिश के दिनों में इसे कहीं भी लगाया जा सकता है। देखरेख व जरूरत नहीं पड़ती। आसानी से यह खेती हो ज बात यह है कि यह खेती पूरी तरह से आर्गेनिक है , इसमें किसी तरह के खाद व कीटनाशक का उपयोग नहीं किया जाता। साथ ही इसके उत्पादन को मार्केट में अच्छा दाम भी मिलता है।

Leave a Reply