विज्ञान देश के विकास के लिए जरूरी…

अंबिकापुर।।विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय नई दिल्ली के सहयोग से समर्पण फार एल्युकेशनल एण्ड सोशल वेलफेयर एसोसियेशन द्वारा मणिपुर स्कूल अम्बिकापुर में दिवसीय दिनांक 25 से 27 फरवरी 2021 विज्ञान मेल का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि अशोक सोनवानी जी ने बच्चों को विज्ञान की महत्वता बताई एवं उसमें रूची बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों को उत्साहित किया। उन्होंने बताया कि विज्ञान आज हर जगह है, उसके बिना हम आज कुछ नहीं।

छोटी से छोटी चीज एवं बड़ी से बड़ी चीज विज्ञान पेर ही आधारित है। विज्ञान के बिना देश कभी विकास नहीं कर सकता, और हमारा देश तेजी से विकास तभी करेगा, जब हमारी युवा होने वाली पीढ़ी इस पर अपनी रूचि दिखाएगी।

कार्यक्रम में शाला के 9 से 12 कक्षा के छात्रों क्रेब्ज, डिबेट, प्रतियोगिता, रोल प्ले, इत्यादि इन सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, एवं तृतीय आने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य एवं वरिष्ठ शिक्षक जेमी. सिंह ने कोरोना के प्रति सावधानी बरतने को कहा एवं मास्क के बिना घर से न निकनले की दिहायत दी। इसके बाद उन्होंने आभार प्रकट किया तथा सभी प्रतियोगिताओं को उनके उज्जवल भविष्य की बधाई दी, एवं जितने वाले प्रतियोगियों को बधाई दी और वकियों को हिम्मत ना हारने की नसिहत दी एवं और प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि हम या तो जितते हैं या सीखते हैं।

Leave a Reply