श्रमिकों के साथ किसी प्रकार का अन्याय और अत्याचार बर्दाश्त नहीं- शफी अहमद

रायपुर।।धरसींवा विधानसभा के अंतर्गत ग्राम पंचयात धनेली में छत्तीसगढ़ शासन के श्रम कल्याण मंडल के द्वारा मजदूरों, जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामवासियों का एक कार्यक्रम जन चौपाल आयोजित किया गया। इसमें बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद तथा धरसींवा विधायक अनिता शर्मा ने विशेष रूप से भाग लिया। कार्यक्रम में श्रमिकों से जुड़ी समस्याओं और शासन के द्वारा श्रमिकों व उनके परिवारों के हित मे चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद ने कहा कि श्रमिकों के साथ किसी प्रकार का अन्याय व अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनके हितों की रक्षा सरकार द्वारा पूरी सतर्कता और जिम्मेदारी से की जा रही है। इसके लिए बहुत ही आवश्यक है कि उनका पंजीयन अनिवार्य रूप से बोर्ड में हो। पंजीकृत मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित की गई सभी सुविधाएं, राहत व मुआवजा का समुचित लाभ मिल सकेगा यही हमारा प्रयास है।

इसलिये राज्य की सभी इंड्रस्टीज तथा कारखानों में कार्यरत मजदूरों का पंजियन प्रबंधन, मजदूर व श्रम विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से बोर्ड में कराएं, ताकि सही जानकारी के साथ श्रम कल्याण मंडल मजदूरों के हित में कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर सके। कार्यकम के दौरान श्रमिकों ने बताया कि श्रमिकों से आठ घंटे काम के बजाय 12 घंटे काम कराया जा रहा है और दैनिक मजदूरी भुगतान आठ घंटे का भी नहीं किया जा रहा है।

इस संबंध में बोर्ड के अध्यक्ष के द्वारा जानकारी दी गई कि मिनिमम वेजेज (दैनिक मजदूरी भुगतान) नहीं मिलने पर श्रमिक हेल्प लाइन नंबर 9109849992 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है एवं के ई-मेल cg.lwb2014@gmail.com के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते है। साथ ही श्रमिकों का पंजीयन संस्थान के द्वारा यदि नही कराया जाता है, तो उक्त नंबर एवं के ई-मेल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कार्यक्रम में धरसींवा विधायक अनिता शर्मा ने मांग रखी कि विधानसभा के अंतर्गत एक दाल भात केंद्र खोला जाए, जिसमें श्रमिको को आसानी से 10 रुपये में भोजन मिल सके। इस मांग को स्वीकार करते हुए शफी अहमद ने आशवस्त किया कि दलभात केंद्र का शीघ्र ही शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा अवगत कराया गया कि यहां पर स्थित कल कारखानों से इस क्षेत्र में भारी मात्रा में प्रदूषण बढ़ने के कारण जनता को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इसलिए प्रदूषण रोकने के उपायों पर प्रबंधन से कड़ाई से पालन कराया जाना चाहिये। इस पर अहमद ने कहा कि इस समस्या की ओर उचित माध्यम से शासन का ध्यान आकर्षित कराया जाएगा ताकि आप सभी को इसे प्रदूषण मुक्ति मिल सके। पिछले 15 सालों में पहली बार मजदूरों की समस्याओं व सुविधाओं के संबंध में सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम से सभी हर्षित और संतुष्ट थे। कार्यक्रम में धरसींवा विधायक अनिता शर्मा ,ग्रामीण जिला अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी, श्रमिक तथा ग्रामवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply