सचिव व रोजगार सहायक की हड़ताल से मनरेगा प्रभावित

रायगढ़।।धान कटाई के बाद 50 हजार को मिलता है काम, रोजगार सहायक नहीं इसलिए 10 हजार से कम श्रमिक

26 दिसंबर से पंचायत सचिव हड़ताल पर थे। 30 दिसंबर से रोजगार सहायकों ने हड़ताल कर दी, इससे पंचायतों में मनरेगा के काम पूरी तरह प्रभावित हैं।

26 दिसंबर से पंचायत सचिव हड़ताल पर थे। 30 दिसंबर से रोजगार सहायकों ने हड़ताल कर दी, इससे पंचायतों में मनरेगा के काम पूरी तरह प्रभावित हैं इससे 35 हजार श्रमिक कम हुए हैं। मजदूरों की मस्टर रोल ऑनलाइन बनती है, यह काम रोजगार सहायक करते हैं। दिसंबर के आखिर हफ्ते तक मनरेगा से 45 हजार श्रमिक जुड़े थे लेकिन अब 10 हजार से भी कम श्रमिक शेष रह गए हैं।

जिले में इस सीजन में डबरी निर्माण, भूमि समतलीकरण, नया तालाब, गौठान निर्माण जैसे काम हो रहे हैं । धान कटाई के बाद जनवरी से मार्च के बीच बड़ी संख्या में श्रमिक मनरेगा में लौटते हैं। अभी हड़ताल के कारण मजदूरों को गांवों में काम नहीं मिल रहा है, कुछ दिनों तक हालात ऐसे ही रहे तो फिर से गांवों में पलायन शुरू हो जाएगा।

पंचायत सचिव हीरा लाल चौधरी ने बताया कि पंचायत सचिवों की मांग हैं कि दो वर्ष के बाद नियमितिकरण किया जाए। जिले में पंचायत सचिव 704 और 580 रोजगार सहायक हैं।

प्रभावित हुए 26 हजार काम- जिला पंचायत से जानकारी के अनुसार जिले में 26 हजार काम प्रभावित हुए हैं। इस साल 8 हजार कार्यों की स्वीकृति दी जा चुकी है और पिछले वर्ष के 17 हजार काम अभी चल रहे हैं। 3 हजार काम ही चल रहे हैं, बाकी सारे काम बंद हो गए हैं । कोरोना संक्रमणकाल में श्रमिकों का पलायन न हो इसलिए बड़ी संख्या में काम स्वीकृत किए गए थे।

सरपंचों को दी है जिम्मेदारी

“हड़ताल को देखते हुए सरपंच मनरेगा के कार्यों को मॉनिटरिंग करेंगे व मजदूर ही मस्टर रोल जनरेट करने के लिए सोशल मीडिया से जनपद कार्यालयों में मजदूरों की लिस्ट भेजेंगे। कुछ काम प्रभावित हुआ है, पर कोशिश की जा रही है, ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को काम मिले। इस सीजन में मजदूर मनरेगा से जुड़ते हैं।’

काम ऐसे ही बंद रहा तो हो सकता है पलायन ‘धान खरीदी और मिसाई के बाद ग्रामीण मनरेगा से 11 जुड़ रहे हैं। रोजगार सहायक ग्रामीणों को जोड़ने के लिए संपर्क में रहते हैं । सहायक मस्टर रोल की ऑनलाइन इंट्री के साथ पंचायत से मंजूर करा काम कराता है। मनरेगा के काम लंबे समय तक बंद रहा तो गांव के लोग पलायन करेंगे और दूसरे काम से जुड़ेंगे।”

By पंचायत समीक्षा

Leave a Reply