सरगुजा: इस सरकारी अस्पताल में है बच्चों के इलाज की बेहतर सुविधाएं

सरगुज़ा।। अंबिकापुर में बच्चों के इलाज के लिए बेहतरीन सरकारी अस्पताल मौजूद हैं. एमसीएच बिल्डिंग में संचालित यह अस्पताल लगातार नवजात शिशुओं सहित अन्य बच्चों के उपचार में बेहतर सेवा दे रहा है. यहां संभागभर के अस्पताल और प्राइवेट अस्पतालों से रेफर किए गए बच्चों को इलाज के लिए लाया जाता है. यहां इलाज करा रहे बच्चों को जिला अस्पताल की मेडिकल टीम के अनुभव का लाभ मिल रहा है।

अंबिकापुर जिला अस्पताल के सामने एनसीएच भवन बनाया गया है. इसमें प्रसव सहित नवजात शिशुओं के इलाज की भी व्यवस्था की गई है. इस अस्पताल में जिला अस्पताल के डॉक्टरों के साथ अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ भी सेवाएं दे रहे हैं. जिस वजह से यहां इलाज करा रहे बच्चों को नए-नए प्रयोगों के जरिए ठीक किया जाता है।

20 बेड का SNCU
सुविधाओं की बात करें तो 20 बेड एसएनसीयू और 10 बेड आईसीयू के उपलब्ध हैं. संभाग में इतनी बड़ी एसएनसीयू की सुविधा अन्य किसी अस्पताल के पास नहीं है. इसके साथ ही वेंटिलेटर, सेंट्रलाइज ऑक्सीजन, सेंट्रलाइज फायर सिस्टम सहित तमाम सुविधाएं बच्चों के इस अस्पताल में मिल रही हैं। अस्पताल में स्टाफ की भी कमी नहीं है।

न्यूरो फिजीशियन की कमी
मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ लखन सिंह बताते हैं कि शासन ने लगभग सभी पदों पर स्टाफ रखे हैं. लेकिन न्यूरो सर्जन, न्यूरो फिजीशियन जैसे कुछ पदों की आवश्यकता सरगुजा के सभी जिले को है. इस दिशा में भी कवायद शुरू की जा चुकी है। अंबिकापुर के इस अस्पताल को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की श्रेणी में शामिल किया जा सकता है। इसके बाद सरगुजा को न्यूरो सर्जन और न्यूरो फिजीशियन जैसे विशेषज्ञों की सुविधा भी मिल सकेगी।

Leave a Reply