सरगुजा: संक्रमित क्षेत्र के मुर्गे-मुर्गियां को भी मारकर किया जा रहा दफन…

अंबिकापुर।।बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अंबिकापुर से लगे ग्राम सकालो स्थित शासकीय कुक्कुट फार्म के मुर्गे-मुगियों को मारकर दफनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कुक्कुट फार्म के एक किलोमीटर के संक्रमित क्षेत्र में पशुपालन विभाग द्वारा घर-घर सर्वे का काम भी पूरा कर लिया गया है। इस क्षेत्र के 1147 मुर्गे-मुर्गियों को मारकर दफनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कुक्कुट फार्म परिसर में ही मुर्गे-मुर्गियों को दफनाया जा रहा है इसके लिए विशेष टीम लगी हुई है। संक्रमित क्षेत्र में 266 अंडे और 58 किलोग्राम मुर्गी दाना को भी डिस्पोज करने की कार्रवाई की जाएगी। 

इधर बर्ड फ्लू के कारण चिकन और अंडों की बिक्री बन्द हो जाने से इस व्यवसाय में लगे व्यवसायियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।तीसरे दिन भी चिकन मार्केट बन्द रहा।सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद पशुपालन विभाग द्वारा कुुक्कुट फार्म के एक से दस किलोमीटर क्षेत्र के सर्विलांस जोन से मुर्गे-मुर्गियों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक संक्रमित क्षेत्र में चिकन और अंडा व्यवसाय की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उपसंचालक पशुपालन डा.एनपी सिंह ने बताया कि कुक्कुट फार्म के एक किलोमीटर के संक्रमित क्षेत्र में सर्वे का काम बुधवार को पूरा कर लिया गया है। एक हजार एक सौ छियालिस मुर्गा-मुर्गी, 266 अंडे तथा 58 किलोग्राम दाना को भी डिस्पोज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया गुरुवार रात तक पूरा कर लिया जाएगा। सर्विलांस जोन में सतत निगरानी रखी जा रही है। सारे पोल्ट्री फार्म संचालकों को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है कि यदि मुर्गे-मुर्गियां मरती है तो तत्काल सूचना दी जाए। उन्होंने बताया कि शासकीय कुक्कुट फार्म चारों ओर सुरक्षित अहाता से घिरा है इसलिए व्यवसायिक कोई दिक्कत नहीं है। यहां के मुर्गे-मुर्गियों की बिक्री भी नहीं की जाती।

कुक्कुट फार्म के मुर्गे-मुर्गियों को मारकर दफनाने के बाद साफ सफाई का काम तेजी से कराया जा रहा है। उपसंचालक पशु पालन डा.एनपी सिंह ने बताया कि संक्रमित क्षेत्र में मुर्गे-मुर्गियों और चूजों के अलावा अंडा तथा दानों को डिस्पोज करने के एवज में क्षतिपूर्ति राशि दिए जाने का प्रावधान है। क्षतिपूर्ति राशि शासन स्तर से निर्धारित है। चूजों का 20 रुपये प्रति नग की दर से भुगतान किया जाना है। ब्रायलर मुर्गा 70 रुपये, लेयर प्रजाति 90 रुपये, एक अंडे का तीन रुपये तथा मुर्गी दाना का 12 रुपये प्रति किलो की दर से भुगतान किया जाएगा।