सरगुजा संभागायुक्त ने कलेक्ट्रेट, और जिला पंचायत का किया निरीक्षण…

जशपुरनगर।। सरगुजा संभागायुक्त जिनेविवा किण्डो ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय और जिला पंचायत कार्यालय के समस्त विभागों, शाखाओं का निरीक्षण कर व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने पेंशन, मुआवजा के प्रकरणों का भुगतान, लंबित प्रकरण सहित अन्य आवेदनों का समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर सुश्री किण्डो ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के कलेक्टर न्यायालय, अपर कलेक्टर न्यायालय, स्थापना, अधीक्षक कार्यालय, परियोजना, आदिम जाति विकास विभाग, उद्योग विभाग, खाद्य विभाग, डीएमएफ, खनिज, लोक सेवा केन्द्र सहित अन्य विभागों का निरीक्षण कर प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समस्त लंबित प्रकरणों की यथाशीघ्र निराकरण के साथ ही विभागों के अंतर्गत विभिन्ना योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंचाने एवं उन्हें प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टर न्यायालय में प्रकरणों की जानकारी लेते हुए भू-अर्जन, नामांतरण, वितरण, डायवर्सन, भूमि संबंधित विवाद सहित अन्य समस्त प्रकरणों की गंभीरता से जांच कर उसका निराकरण समय पर करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा केन्द्र में आयुष्मान कार्ड के निर्माण की जानकारी ली और प्राथमिकता से सभी पात्र हितग्राहियों का कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया। लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत दी जाने वाली सेवा जाति निवास, पेंशन, मनरेगा के प्रकरणों को निराकृत करने कहा। साथ ही उन्होंने विभाग के पंजीयन रजिस्टर का भी अवलोकन कर उसे निरंतर संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एकीकृत आदिवासी विकास विभाग परियोजना के अधिकारियों को निर्देशित किया कि विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं बिरहोर जनजातियों की शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान देते हुए उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने हेतु प्रयास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोई भी बालक-बालिका शिक्षा से वंचित न रहे इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए।

इसके साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए विभिन्न विभागों के योजनाओं से लाभांवित करें। उन्होंने जिला उद्योग विभाग के अंतर्गत योजनाओं की जानकारी लेते हुए स्थानीय लोगों को विभाग से जोड़कर उन्हें उद्योग के क्षेत्र में आगे लाने के साथ ही उन्हें विभिन्ना योजना से लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचे इसके लिए शिविर का भी आयोजन करें। खाद्य विभाग के निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारी से कस्टम मिलिंग एवं धान उठाव की जानकारी ली और मौसम को ध्यान में रखते हुए सहकारी समितियों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्थापना शाखा का भी निरीक्षण किया और सर्विस बुक, पीपीएफ बुक का संधारण करने के साथ ही सर्विस बुक का द्वितीय प्रति का भी व्यवस्थित संधारण करने के निर्देश दिए ।

सुश्री किण्डो ने जिला पंचायत कार्यालय के मनरेगा, एनआरएलएम, पंचायत, समाज कल्याण स्वच्छ भारत मिशन, सहित अन्य शाखाओं निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मनरेगा के कार्यों की जानकारी लेते हुए जिले में हितग्राही एवं रोजगार मूलक कार्यों की स्वीकृति लेकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जाब कार्ड निर्माण एवं नवीनीकरण के कार्य को गंभीरता से करने कहा। समाज कल्याण विभाग की जानकारी लेते हुए दिव्यांग हेतु संचालित योजना से पात्र हितग्राहियों का लाभ देने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय परिवार सहायता एवं विभिन्ना पेंशन योजनाओं का नियमित भुगतान करने की हिदायत दी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में पंजीकृत समूह की महिलाओं द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को विभिन्ना विभागों से समन्वय कर आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने एवं स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर करने के निर्देश दिए। साथ ही अन्य महिलाओं को भी समूह के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रयास करने की बात कही।

पंचायत विभाग के अधिकारी को 15 वें वित्त के लिए कार्य योजना तैयार करने एवं 14वें वित्त तहत स्वीकृत एवं अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत होने वाले कार्यों डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, सामुदायिक शौचालय, सेग्रीगेशन शेड, सहित अन्य कार्यों की जानकारी ली। स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से महिलाओं को होने वाले आर्थिक लाभ, स्वच्छता क्षेत्र में जिले को मिले पुरस्कार की भी जानकारी दी। सुश्री किण्डो ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए सामुदायिक शौचालय का उपयोगिता सुनिश्चित कराने के साथ ही समय-समय पर मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर महादेव कावरे, जिपं सीईओ केएस मंडावी, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, एसडीएम दशरथ सिंह राजपूत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply