सरपंच-उपसरपंच पर गबन का आरोप…जपं सदस्य ने की कार्रवाई की मांग…

कुसमी।।ग्राम पंचायत जिगनिया के सरपंच, उपसरपंच व सचिव के खिलाफ 14वें वित्त आयोग की राशि का गबन करने का आरोप जपं सदस्य ने लगाया है। इस मामले में जनपद पंचायत सदस्य क्षेत्र क्रमांक 18 ललिता नागेशिया ने विधायक चिंतामणि महाराज सहित बलरामपुर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ कुसमी एसडीएम व जनपद पंचायत सीईओ से कार्रवाई करने की मांग की है। सौंपे ज्ञापन में कई दस्तावेजों को संलग्न किया है ।

जनपद सदस्य ने विधायक व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज को आवेदन के माध्यम से बताया कि सरपंच, उपसरपंच व सचिव के द्वारा लाखों रुपये गबन कर अपने एवं रिश्तेदारों के खाते में डाल कर पूरा रुपये को आहरण कर लिया गया है, जिससे ग्रामीणों में रोष है।

दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाए इस प्रतिवेदन पर अनुशंसा करते हुए विधायक चिंतामणि महाराज ने जनपद पंचायत सीईओ कुसमी को निष्पक्ष जांच कर नियमानुसार कार्रवाई कर जांच प्रतिवेदन तैयार करने कहा है।

जनपद सदस्य ललिता नगेसिया ने बताया कि उन्होंने ग्राम पंचायत जिगनिया को विकास कार्य हेतु 14वें वित्त आयोग एवं मूलभूत मद की राशि वर्ष 2019 में आवंटित राशि की वर्ष वार एवं मदवार की जानकारी निर्धारित शुल्क शासन को पटाकर मांगा है, किंतु कई महीने बीत जाने के बाद आज भी जानकारी अप्राप्त है । उन्होंने अपीलिय अधिकारी से भी जानकारी मांगी है।

मामले में जिला पंचायत सीईओ बलरामपुर तूलिका प्रजापति ने कहा जिले में बहुत सारी शिकायतें आ रही हैं, सभी की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है। पांच लोगों की टीम है। बारी-बारी से जांच कर प्रतिवेदन मुझे दिया जा रहा है। दोषियों पर कार्रवाई भी की जा रही है जिगनिया वाले मामले में जांच प्रतिवेदन मंगाये गये हैं।

मामले में कुसमी जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने कहा कि जांच चल रही है। कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply