सौगात:मंत्री श्री अमरजीत भगत 4 किलोमीटर पहाड़ी चढ़कर पहुंचे दुर्गम ग्राम खिरखिरी

अंबिकापुर।।खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत मंगलवार को सरगुजा जिले के दुर्गम एवं पहाड़ी ग्राम खिरखिरी 4 किलोमीटर पैदल चलकर पहुँचे। मंत्री श्री भगत अम्बिकापुर जनपद अन्तर्गत ग्राम पंचायत बड़ादमाली के आश्रित ग्राम खिरखिरी में आजादी के बाद पहली बार पहुचने वाले मंत्री है। मंत्री श्री भगत ने ग्राम में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और उसके तत्काल निराकण के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्राम की दुर्गम स्थिति को देखते हुए सबसे पहले आवागमन की सुविधा के लिए तीनों ग्राम पंचायत बड़ादमाली, रेम्हला तथा लब्जी की ओर से सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान की।

c92978a7f4a4763636eefba4e504f5af6730706442151939260 console corptech

उन्होंने वन, राजस्व विभाग और जनपद पंचायत को तत्काल सड़क निर्माण की कार्यवही शुरू करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री भगत ने बिजली विभाग के अधिकारियों को हर हाल में अप्रैल माह तक खिरखिरी गांव में बिजली पहंुचाने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां के स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवन तथा पेयजल की व्यवस्था के लिए 5 नग हैण्डपंप खनन की स्वीकृति प्रदान की। इस दौरान ग्रामीणों को राशन कार्ड एवं कंबल वितरित किया गया।

मंत्री श्री भगत ने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान कर उन्हें बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। आज इस ग्राम में जिन बुनियादी सुविधाओं के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई ह,ै उसे समय पर पूरा करने के लिए तत्परता से तैयारी शुरू कर दें। अगली बार उनके यहां आने से पहले इस गांव तक एम्बुलेंस की पहुंच सुनिश्चित होना चाहिए। मंत्री श्री भगत ने मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताई और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान तथा उनको सहूलियत देने में कोताही बरतने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होेंने कहा स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, पीएमजीएसवाय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का इस गांव में पूरी तरह से क्रियान्वयन सुनिश्चित होना चाहिए। मंत्री श्री भगत ने लखनपुर जनपद के कुछ ग्राम पंचायतों का बैंक खाता होल्ड किए जाने से मजदूरी भुगतान एवं निर्माण कार्याें के बाधित होने को लेकर गहरी नाराजगी जताई और लखनपुर जनपद के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

 इस मौके पर सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री आर.पी.साय, मुख्य वन संरक्षक कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विद्युत विभाग सहित अम्बिकापुर एवं लखनपुर जनपद के स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 

Leave a Reply