स्मार्ट कार्ड घोटाला: दो डॉक्टरों पर कार्रवाई…

छत्तीसगढ़।। सामान्य बच्चों के दांतों में भी तार लगाकर स्मार्ट कार्ड से 10-10 हजार रुपए निकाल लेने वाले रायपुर के दो निजी डेंटिस्टों पर कार्रवाई हुई है। छत्तीसगढ़ स्टेट डेंटल काउंसिल ने श्री सांई सुपर स्पेशियलिटी डेंटल हॉस्पिटल के डॉ. मनीष कुमार पंडित और छत्तीसगढ़ डेंटल हॉस्पिटल के डॉ. रवि कुमार गोयल का पंजीयन वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है।

मामला करीब दो साल पुराना है। सामने आया था कि रायपुर के आसपास के दर्जन भर गांवों के 1400 से अधिक बच्चों के दांतों में तार लगाए गए हैं। शुरुआती पड़ताल में सामने आया कि इन सभी बच्चों के दांत में तार लगाने के लिए स्मार्ट कार्ड से रकम निकाली गई है। मामला मीडिया में भी आया। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने मामले की जांच का आदेश दिया था। स्वास्थ्य संचालक ने इसकी जांच के लिए समिति बनाई थी। उसके अलावा संबंधित बीमा कंपनी ने भी अलग से जांच की। जांच रिपोर्ट में दोनों डॉक्टरों को दोषी पाया गया था। सामने आया कि डॉक्टरों ने ऐसा करके एक करोड़ 40 लाख रुपए की रकम निकाल ली है। इसके बाद मामला स्टेट डेंटल काउंसिल के सामने आया था। विचार-विमर्श के बाद काउंसिल ने दोनों डॉक्टरों को डेंटिस्ट एक्ट और डेंटिस्ट कोड ऑफ एथिक्स के तहत एक साल के लिए निलंबित कर दिया।

ऐसे बनाते थे शिकार

पड़ताल में सामने आया था कि डॉक्टरों ने आसपास के गांवों बेलर, मोहंदी, चंडी, संकरी, परसुलीडीह, टेकारी, खोरपा आदि के स्कूलों में जांच शिविर लगाया। यहां बच्चों को दांत टेढ़ा-मेढ़ा बताकर डराया गया। उसके बाद अस्पताल बुलाकर तार लगा दिया गया और 10 हजार रुपए कैशलेस इलाज के लिए बने स्मार्ट कार्ड से निकाल लिए। अधिकतर बच्चे ऐसे थे, जिनको इस तरह के इलाज की बिल्कुल जरूरत नहीं थी।

Leave a Reply