स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा:देंखे क्या कहा…

अंबिकापुर।।स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने सरगुजा प्रवास के दौरान बड़ी घोषणा की है। कैंसर रोगियों को प्रदेश के भीतर ही उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उन्होंने प्रदेश के सभी जिला अस्पताल में पांच बेड का कीमोथेरेपी वार्ड विकसित करने की घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि यह व्यवस्था आरंभ हो जाने से कैंसर रोगियों को स्थानीय स्तर पर ही उपचार की सारी सुविधा मिलने लगेगी। उन्हें प्रदेश के बाहर जाकर बड़ी राशि खर्च नहीं करनी पड़ेगी।

दरअसल अंबिकापुर के नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संभाग के पहले कीमोथेरेपी वार्ड की स्थापना की गई है जहां कैंसर रोगियों की जांच के अलावा उपचार की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इस वार्ड के आरंभ हो जाने के बाद कैंसर रोगियों को मिल रही सुविधा को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में कीमोथेरेपी की सुविधा आरंभ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा है कि कैंसर रोगियों के लिए यह बड़ी सौगात होगी।

उन्हें कम खर्चे में ही विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिल सकेंगी और समय-समय पर निशुल्क कीमोथेरेपी भी दिया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री के गृहनगर अंबिकापुर के नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर रोग जांच हुआ उपचार शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव भी शामिल हुए। शिविर में कैंसर रोग के प्रख्यात विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा संभाग के 40 मरीजों का आनलाइन इलाज किया गया। इस दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने विशेषज्ञ चिकित्सकों से बात की तथा आनलाइन जुड़कर सुदूर क्षेत्र के मरीजों का इलाज करने पर बधाई दी।

सिंहदेव ने इलाज के लिए आये मरीजों से बात कर हाल-चाल जाना। उन्होंने मरीजों से कहा कि देश के ख्यातिनाम डाक्टर आनलाइन जुड़ेंगे आप लोग उन्हें अपनी समस्याएं एवं अब तक हुए इलाज के बारे में बताएं। उन्होंने इस अस्पताल में कीमोथेरेपी से इलाज करा चुके मरीजों से भी बात की।

शिविर में मुंबई से कैंसर सोसाइटी के संचालक डा. दिनेश पेंडरकर तथा उज्जैन से डा सीएम त्रिपाठी आनलाइन जुड़कर मरीजों का इलाज किये। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा में अब तक 25 मरीजों का कीमोथेरेपी किया गया है। मालूम हो कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने पिछले वर्ष इस स्वास्थ्य केंद्र में एक बिस्तरीय कीमोथेरेपी कक्ष का शुभारंभ किया था।

संभाग के इकलौता कीमोथेरेपी सेंटर होने से यहां संभाग भर से मरीज ईलाज कराने आ रहे हैं। महापौर डा. अजय तिर्की ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए निश्शुल्क कीमोथेरेपी की शुरुआत होने से सरगुजा संभागवासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि संभाग में एक ही कीमोथेरेपी सेंटर शुरू होने से मरीजो को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है जिससे यहां बिस्तर की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। कीमोथेरेपी सेंटर की सफलता को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने इसका विस्तार अब प्रदेश के सभी जिला अस्पताल में करने की घोषणा कर दी है।

Leave a Reply