स्वास्थ मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा सृष्टि की ‘सांसों’ के लिए सीएम भूपेश बघेल से बात करेंगे

रायपुर।। मुंबई की तीरा कामत की तरह छत्तीसगढ़ की सृष्टि की जान बचाने के लिए भी मदद की जरूरत है. मासूम (SMA) टाइप वन स्पाइनल मस्कुलर एट्राफी से जूझ रही है. इस बीमारी से बचने के लिए बच्ची को भी 22 करोड़ रुपए के इंजेक्शन की जरूरत है, जिसमें करीब साढ़े 6 करोड़ रुपए टैक्स के हैं. सिंहदेव ने कहा कि वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संज्ञान में ये बात लाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि इतनी बड़ी राशि राज्य सरकार की तरफ से देने की व्यवस्था नहीं है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के संज्ञान में मामला लाएंगे. इसके साथ ही कहा कि आयात शुल्क जो 6 करोड़ रुपये है, इसमें छूट दी जा सकती है।

‘सृष्टि’ को बचाने 22 करोड़ की जरूरत

ये (SMA) टाइप वन स्पाइनल मस्कुलर एट्राफी से जूझ रही है. यही बीमारी मुंबई की तीरा कामत को भी है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बच्ची के इंजेक्शन पर लगने वाले टैक्स पर छूट दे दी है. सृष्टि को भी इंजेक्शन की जरूरत है. उसकी कीमत 16 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह जोलजेंसमा इंजेक्शन स्वीटजरलैंड की नोवार्टिस कंपनी तैयार करती है. इसमें तकरीबन साढ़े 6 करोड़ का आयात शुल्क देना होगा. मतलब इस बीमारी से बचने के लिए 22 करोड़ रुपये की जरूरत है. अपनी बेटी को बचाने के लिए पिता ने देशवासियों से मदद की गुहार लगाई है।

14 महीने की मासूम सृष्टि

सृष्टि के पिता झारखंड के पलामू जिले के रहने वाले हैं. वे वर्तमान में कोरबा जिले के दीपिका स्थित एसईसीएल में कार्यरत हैं. सृष्टि का जन्म 22 नवंबर 2019 को हुआ. चार-पांच महीने तक सब सामान्य था. इसके बाद अचानक सृष्टि के हाथ पैर ने काम करना बंद कर दिया. जांच के बाद पता चला कि बच्ची की गर्दन भी ठीक से काम नहीं कर रही है. जांच के लिए किसी बड़े डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी गई. जून 2020 में बच्ची के पिता उसे लेकर रायपुर के एक न्यूरोलॉजिस्ट के पास पहुंचे. वहां भी बीमारी का पता नहीं चला. बीते दिसंबर उसे वेल्लूर ले जाया गया, जहां सृष्टि का टेस्ट कराये गये 23 जनवरी को मिली रिपोर्ट के अनुसार सृष्टि एसएमए टाइप वन बीमारी से पीड़ित है।

इम्प्लांट ट्री इंटीग्रेशन कार्यक्रम

रायपुर के गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज में दो दिवसीय इम्प्लांट ट्री इंटीग्रेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने शिरकत की और आयोजन का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के बाद स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा की।